अस्पतालों का औचक निरीक्षण, कार्य में लापरवाही ना बरते, सुविधा बढ़ाने दिए निर्देश



-बेड, मॉनिटर, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर,जैसी जरूरी आपातकालीन सुविधा बनाई जाये

बलौदाबाजार । कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार अवस्थी ने सामुदायिक  स्वास्थ्य केंद्र लवन और कसडोल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान आपातकालीन स्थिति में आये मरीज को तुरन्त अटेंड करने के लिए ट्राईएज (गंभीर मरीज़ों को तुरंत इलाज उपलब्धता हेतु व्यवस्था) तत्काल बनाया जाए। तथा, बेड, मॉनिटर, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर,जैसी जरूरी आपातकालीन सुविधा बनाई जाये। 


साथ ही यह सुनिश्चित हो कि किसी भी हाल में इमरजेंसी मरीज को सबसे पहले अटेंड करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए हैं। जांच के दौरान उन्होंने, ओपीडी, नर्सिंग रूम, लेबर रूम, लैब, दवाई स्टोर, फार्मेसी  का भी निरीक्षण किया। लैब कार्यों से उन्होंने संतुष्टि ज़ाहिर की। दोनों ही अस्पतालों के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ अभिजीत बैनर्जी और डॉक्टर रविशंकर अजगल्ले को सीएमएचओ ने कहा की, कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर समय पर आयें इसकी निगरानी की जाए।


 वार्ड ड्यूटी में डॉक्टर और अन्य स्टाफ शिफ्ट अनुसार ड्यूटी में रहें तथा ड्यूटी में रिलीव तभी किया जाए जब उनके स्थान पर निर्धारित स्टाफ उपस्थित हो जायें। उन्होंने आयुष्मान कार्ड की स्वेपिंग की भी समीक्षा की तथा छूटे हुए लोगों के कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए। जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के सम्बंध में सम्बंधित प्रभारियों को समय पर इसे ज़ारी करने कहा गया है जिससे हितग्राहियों को इसके कारण होने वाली परेशानियों से बचाया जाए।


इस काम मे लापरवाही होने पर कार्यवाही की चेतावनी भी दी। अस्पताल में सीसीटीवी लगाने, राष्ट्रीय कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार सामग्री का निरूपण को भी उन्होंने कहा। उन्होंने कहा उल्टी-दस्त जैसी मौसमी बीमारियों के प्रबंधन हेतु,ग्राम स्तर पर मितानिनों के पास ओआरएस, एलजिंक, क्लोरीन टेबलेट सहित जरूरी दवाईयां 24 घंटे उपलब्ध हों यह स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुनिश्चित करने। 


मितानिन ब्लॉक समन्वयक प्रतिदिन इसकी रिपोर्टिंग करेंगे । सुपरवाइजऱ केसों की समीक्षा करते हुए विशेष रूप से ध्यान देंगे। उपस्थित डॉक्टरों को अनावश्यक रेफरल से बचने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर बीएमओ के अलावा बीपीएम, बीईटीओ, डॉक्टर और नर्स भी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports