यूट्यूब प्रीमियम: कुछ प्लान्स की कीमत में मामूली बढ़ोतरी



गूगल के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने अपने ऐड-फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत बढ़ाकर अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। यूट्यूब के फैसले का असर व्यक्तिगत, छात्र और पारिवारिक योजनाओं पर पड़ेगा।


कुछ प्लान्स की कीमत में मामूली बढ़ोतरी देखी गई है, लेकिन कुछ की कीमत 200 रुपये तक हो गई है। यूट्यूब प्रीमियम प्लान की कीमतें 58 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं। कंपनी के पास फिलहाल यूजर्स के लिए मासिक, 3 महीने और 12 महीने के सब्सक्रिप्शन प्लान हैं।



नई कीमतों के साथ यूट्यूब प्रीमियम प्लान कंपनी की आधिकारिक साइट पर लाइव हो गए हैं। इंडिविजुअल (मासिक) प्लान की पुरानी कीमत 129 रुपये और नई कीमत 149 रुपये है। स्टूडेंट (मासिक) प्लान की पुरानी कीमत 79 रुपये और नई कीमत 89 रुपये है, जबकि फैमिली (मासिक) प्लान की पुरानी कीमत 189 रुपये थी। हालांकि अब इस प्लान के लिए यूजर्स को 299 रुपये खर्च करने होंगे।


व्यक्तिगत प्रीपेड (मासिक) प्लान की कीमत पहले 139 रुपये थी, लेकिन अब यूजर्स इस प्लान को 159 रुपये में पा सकते हैं, जबकि 3 महीने का प्लान आपको 399 रुपये के बजाय 459 रुपये में मिलेगा। साथ ही कंपनी के पास यूजर्स के लिए सालाना प्लान भी है। इंडिविजुअल प्रीपेड (वार्षिक) प्लान की पुरानी कीमत 1290 रुपये थी, हालांकि, अब यह प्लान 200 रुपये महंगा हो गया है। कीमत बढऩे के बाद अब इस प्लान की कीमत 1490 रुपये हो जाएगी।


यूट्यूब प्रीमियम लाभ

यूट्यूब प्रीमियम के साथ उपयोगकर्ताओं को वीडियो देखते समय विज्ञापन-मुक्त स्ट्रीमिंग का अनुभव मिलता है। इसके अलावा प्रीमियम यूजर्स बैकग्राउंड वीडियो और म्यूजिक भी सुन सकते हैं। वहीं जिनके पास सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं है, उन्हें बैकग्राउंड म्यूजिक सुनने की सुविधा नहीं मिलती है। इतना ही नहीं यूट्यूब प्रीमियम के साथ यूजर्स को पिक्चर-इन-पिक्चर मोड और बेहतर हाई डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports