5 खूंखार नक्सलियों समेत 25 ने किया सरेंडर, सिर पर था 28 लाख रुपये का इनाम



-पच्चीस नक्सलियों ने सरेंडर कर किया दो महिला नक्सली भी शामिल

बीजापुर । बीजापुर में पुलिस और सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पच्चीस नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है जिनमें से पांच के सिर पर कुल 28 लाख रुपये का इनाम था। सभी ने बीजापुर जिले में आत्मसमर्पण किया है। अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की गंगलूर और भैरमगढ़ क्षेत्र समितियों में सक्रिय 25 नक्सलियों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। 'दो महिलाएं, शंबती मडकम (23) और ज्योति पुनेम (27), और महेश तेलम माओवादियों की कंपनी नंबर 2 में सक्रिय थे और उनके सिर पर 8 लाख रुपये का इनाम था।

पुनेम और तेलम बड़े मुठभेड़ में थी शामिल

बीजापुर के एसपी जितेंद्र कुमार यादव ने बताया कि मडकम 2012 से सक्रिय थी और 2020 में सुकमा में मिनपा हमले में शामिल थी। इस हमले में 17 सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई थी। इसके अलावा वो 2021 में टेकलगुडेम (बीजापुर) हमले में भी शामिल थी, जिसमें 22 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। एसपी ने बताया कि पुनेम और तेलम इस साल मई में बीजापुर के पिडिया गांव में एक मुठभेड़ में शामिल थे, जिसमें 12 नक्सली मारे गए थे। प्लाटून नंबर 16 'बीÓ के सेक्शन डिप्टी कमांडर विष्णु करतम उर्फ  मोनू (29) और जयदेव पोडियाम (18), मिरतुर एलओएस (स्थानीय संगठन दस्ता) पीएलजीए सदस्य, पर 3 लाख रुपये और 1 लाख रुपये का इनाम था। 

25,000 रुपये की सहायता 

अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले दो अन्य, गुड्डु काकेम (20) और सुदरू पुनेम (32) के सिर पर 10,000 रुपये का इनाम था। पुलिस के मुताबिक नक्सलियों ने खोखली माओवादी विचारधारा और संगठन नेताओं द्वारा आदिवासियों पर अत्याचार से निराशा का हवाला देते हुए आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने कहा हथियार डालने वालों में से प्रत्येक को 25,000 रुपये की सहायता प्रदान की गई और सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा।

7 महीनों में 170 नक्सली मुख्यधारा से जुड़े

बीजापुर में पिछले 7 महीनों में अब तक 170 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है, जबकि 346 नक्सलियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को प्रोत्साहन के तौर पर 25-25 हजार रुपये की राशि भी प्रदान की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports