जुलाई में आईटीआर, क्रेेडिट कार्ड, रिचार्ज, सीएनजी और पीएनजी सहित देश का बजट होगा पेश...



-'इनÓ बातों पर रखें ध्यान, इसका असर पड़ेगा जेब पर 


नई दिल्ली। हर महीने की पहली तारीख से बैंकिंग और वित्तीय मामलों के नियमों में बदलाव होते हैं। इसका असर आपकी जेब के साथ-साथ आपकी मासिक प्लानिंग पर भी पड़ता है। इसलिए 1 जुलाई 2024 से होने वाले बदलावों को ध्यान में रखना जरूरी है। यदि आप इसे ध्यान में नहीं रखते हैं, तो आप परेशान हो सकते हैं। 


आईटीआर की समय सीमा

आयकर विभाग ने आकलन वर्ष 2024-25 के लिए आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई 2024 तय की है। इस समय सीमा को चूकने पर आपको जुर्माना और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।


कार्ड भुगतान में परिवर्तन

भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्देश दिया है कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड भुगतान भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के माध्यम से किए जाने चाहिए। फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क आदि फिनटेक प्लेटफॉर्म पर होंगे।


बजट पेश किया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तीसरे हफ्ते में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर सकती हैं। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक बजट 22 जुलाई को पेश होने की संभावना है।


रिचार्ज होगा महंगा

देश की तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों- रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज महंगे कर दिए हैं। दो साल में पहली बार कंपनियों ने टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाई हैं।


सीएनजी और पीएनजी की दरें

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव किया जाता है। 1 जून को सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम कर दिए थे।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports