इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में अहबाब का विमोचन



रायपुर । अमन दीप सिद्धू च_ा ने सोमवार 24 जून 2024 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में अपनी सातवीं पुस्तक अहबाब का विमोचन किया। अमन दीप 1992 बैच की भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा अधिकारी हैं, जो वर्तमान में दिल्ली में प्रधान महालेखाकार के पद पर कार्यरत हैं। पुस्तक विमोचन के बाद पैनल चर्चा हुई। पैनलिस्टों में  संजीव चोपड़ा और  नवतेज जौहर शामिल थे। इस चर्चा का संचालन सुश्री मोनिका धामी ने किया।

   संजीव चोपड़ा देहरादून में एक प्रसिद्ध लेखक, इतिहासकार और साहित्यिक उत्सव वैल्यू ऑफ वर्ड्स के क्यूरेटर हैं। वे एक आईएएस अधिकारी हैं और उनकी अंतिम पोस्टिंग लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी  के निदेशक के रूप में थी।  नवतेज जौहर एक भरतनाट्यम विशेषज्ञ, योग आचार्य, प्रदर्शन कला के प्रोफेसर और एक कार्यकर्ता हैं। मोनिका धामी को भारतीय शिल्पकला, विरासत का शौक है और वे पुस्तकें पढऩे की शौकीन हैं।

इस विमोचन में अपने-अपने क्षेत्र की कई नामचीन हस्तियां शामिल हुईं। अहबाब हबीब का बहुवचन रूप है और इसका मतलब है-दोस्त, प्रेमी और प्रियजन। संक्षेप में, अहबाब हमारे पूरे अस्तित्व को परिभाषित करता है।

 फर्नट्री पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक हिंदी एवं उर्दू में दोहों का संकलन है, जिनका अंग्रेजी अनुवाद भी शामिल किया गया है। इस प्रकार यह उनकी पिछली रचना, इफ्शा की तरह ही त्रिभाषा रूप में है। इस बार लेखिका ने शीर्षकों के माध्यम से एक कहानी बुनी है जो बहुत कुछ बताती है तथा जिनका ताना बाना आमने सामने के पृष्ठों पर अंकित दोहे बुनते हैं। अमन दीप को बचपन से ही उर्दू और शायरी में रुचि थी। 13 साल की उम्र तक उर्दू और शायरी पर उनकी पकड़ व्यापक हो गई थी। चंडीगढ़ में पोस्ट होने पर उन्होंने अपने कौशल को और निखारा। अपने उर्दू शिक्षक डॉ. एच के लाल की मदद से, अमन ने उर्दू भाषा में सफलतापूर्वक ऊँचाइयों को छुआ । डॉ. लाल इस भाषा और इसके रूपों के बारे में उनके मार्गदर्शक, दार्शनिक और विश्वासपात्र रहे हैं। अहबाब डॉ. लाल को समर्पित है।

मैं नहीं लिखती, लिखना मेरे अंदर से आता है। यह मूल रूप से, आमद है। एक जीवंत, ज़मीनी, आज़ाद ख्यालों वाली शख्सियत, अमन दीप अपनी आत्मा को अपनी कलम के ज़रिए आज़ादी से घूमने देती हैं। उनके अनुसार, लेखन उन्हें उनके विचारों और भावनाओं के साथ तालमेल बिठाने में मदद करता है। एक ऐसी भाषा जो स्वाभाविक रूप से उनके व्यक्तित्व को आत्मसात करती है, अमन का मानना है कि कविता उनका एक हिस्सा रही है, इसने उन्हें पूरी तरह से आकार दिया है और जीवन की उलझनों से बाहर निकलने में उनकी मदद की है। समानांतर विषयों पर चलते हुए, उनके काम को उजागर करने वाला केंद्रीय विचार "बंदगी" या ईश्वर के प्रति भक्ति और प्रेम है।

अमन दीप ने अब तक छह किताबें प्रकाशित की हैं, अहबाब उनकी सातवीं पुस्तक है। इससे पहले की किताबें एहसास-और-बंदगी, इनायत, जर्फ़-ए-नजऱ, ज़ाफऱान, रहनुमा और इफ़्शा हैं।

पुस्तक का विमोचन सफल रहा, जिसमें प्रतिष्ठित पैनलिस्ट, एक बड़ी संख्या में प्रतिसंवेदी दर्शकों ने भाग लिया, जिन्होंने प्यार, मुस्कुराहट और कविता से भरी शाम का आनंद लिया और खुद को उसमें डुबो लिया। संक्षेप में, अहबाब का सही अर्थ समझ में आ गया। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports