भारत बनाम अफगानिस्तान मुकाबला आज



नईदिल्ली। टी-20 विश्व कप 2024 के 43वें मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से 20 जून को होगा। यह दोनों टीमों का सुपर-8 का पहला मुकाबला होगा।भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज के सभी चारों मैच में जीत दर्ज की है। हालांकि, उनके सामने अफगानिस्तान की कठिन चुनौती होगी।

राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तान टीम ने अपने ग्रुप में 3 मैच जीते थे। टी-20 क्रिकेट में भारत और अफगानिस्तान के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं। भारतीय टीम को इस दौरान 7 मैच में जीत मिली है और 1 मुकाबले में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है।अफगानिस्तान की टीम अब तक एक भी मैच नहीं जीत पाई है। टी-20 विश्व कप में ये दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी।आखिरी बार साल 2023 में दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ था। उसे भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीता था। अब तक इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम अपने प्लेइंग इलेवन में बड़ा बदलाव नहीं करना चाहेगी। हालांकि, टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली की फॉर्म अभी भी चिंता का विषय है।रिपोर्ट्स हैं कि कुलदीप यादव को खेलने का मौका मिलेगा।संभावित एकादश- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा/कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज।अफगानिस्तान को अपने पिछले मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ करारी हार मिली थी। ऐसे में वह इस प्रदर्शन को भूलाकर भारतीय टीम को कड़ी टक्कर देना चाहेंगे।

एक बार फिर टीम के गेंदबाजों पर दारोमदार होगा। बेहद संतुलित नजर आ रही अफगानी टीम रहमानुल्लाह गुरबाज से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।संभावित एकादश: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नईब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।गुरबाज टी-20 विश्व कप 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 4 मैच में 41.57 की औसत और 150.45 की स्ट्राइक रेट से 167 रन बनाए हैं।इब्राहिम के बल्ले से 4 मैच में 38 की औसत से 152 रन निकले हैं।सूर्यकुमार ने पिछले 7 मैच में 136.41 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए हैं।फारूकी ने पिछले 9 मैच में 18 विकेट, वहीं अर्शदीप के नाम पिछले 8 मैच में 13 विकेट है।

विकेटकीपर: ऋषभ पंत और रहमानुल्लाह गुरबाज।बल्लेबाज: रोहित शर्मा (कप्तान) और विराट कोहली। ऑलराउंडसर्: अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या।गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, राशिद खान, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह (उपकप्तान) और फजलहक फारूकी।भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाला यह मैच 20 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports