नीट विवाद पर धर्मेंद्र प्रधान ने दिया कार्रवाई का भरोसा, दर्ज किया केस



नई दिल्ली। नीट यूजी एग्जाम के रिजल्ट को लेकर काफी विवाद हो चुका है। एग्जाम पेपर्स लीक के आरोप और छात्रों द्वारा एनटीए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के चलते विपक्षी दल भी मोदी सरकार और हृञ्ज्र पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं। इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों को भरोसा दिलाया है कि पेपर लीक के मामले में जांच जारी है और सभी आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।


दूसरी ओर यूजीसी नेट परीक्षा मामले में सीबीआई ने भी आज केस दर्ज किया है। 18 जून को हुई इस परीक्षा का पेपर लीक हुआ था, जिसके चलते शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था। साथ ही मामले की जांच की जिम्मेदारी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपी। सीबीआई ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ पेपर लीक से जुड़ा केस दर्ज किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने नीट विवाद को लेकर कहा कि हम इस मुद्दे पर बिहार सरकार के संपर्क में हैं। पटना पुलिस इस मामले में पूरी जांच कर रही है और उनके पास से हमें काफी जानकारी मिल चुकी है। जल्द ही पुलिस एक विस्तृत रिपोर्ट पेश करेगी। विश्वसनीय जानकारी मिलने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


छात्रों को दिया ये आश्वासन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जिम्मेदारी लेते हुए हमें व्यवस्था को सुधारना होगा। उन्होंने बिहार में हुए पेपर लीक को लेकर कहा कि एक अलग घटना से उन लाखों छात्रों पर असर नहीं पडऩा चाहिए जिन्होंने ईमानदारी से परीक्षा दी थी।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार एक उच्च स्तरीय समिति बनाने जा रही है। हृञ्ज्र, इसकी संरचना, कार्यप्रणाली, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल को और बेहतर बनाने के लिए उस उच्च स्तरीय समिति से सिफारिशें मांगी जाएंगी।


डार्क नेट पर मिला था एग्जाम पेपर

इतना ही नहीं, यूजीसी नेट की परीक्षा बुधवार को अचानक रद्द की गई थी, जिसका एग्जाम मंगलवार को ही हुआ था। इसको लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि डार्क नेट पर यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र यूजीसी-नेट के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है, हमने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सरकार आपके भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है। हम आपको आश्वस्त करते हैं कि सरकार आपके हितों की रक्षा के लिए हमेशा पारदर्शी प्रक्रिया अपनाएगी। सरकार और सिस्टम पर भरोसा रखें। सरकार कुछ भी गलत बर्दाश्त नहीं करेगी।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports