बॉक्सिंग वर्ल्ड क्वालीफायर: सचिन, संजीत पेरिस में जगह पक्की करने के करीब


बैंकॉक। भारत के सचिन सिवाच (57 किग्रा) और संजीत कुमार (92 किग्रा) ने पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर की ओर एक और कदम बढ़ाया। उन्होंने गुरुवार को बॉक्सिंग वर्ल्ड क्वालीफायर के अगले दौर में पहुंचने के लिए अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों पर जीत दर्ज की। सिवाच ने प्री-क्वार्टरफाइनल राउंड में तुर्की के ओलंपियन बटुहान सिफ्टी पर 5-0 की शानदार जीत के साथ भारत के लिए शुरुआत की।

इसके बाद संजीत ने राउंड ऑफ 32 में वेनेजुएला के लुइस सांचेज के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की। 57 किग्रा वर्ग में केवल तीन मुक्केबाज ही पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर पाएंगे, इसलिए सिवाच को अपनी जगह बनाने के लिए दो और मुकाबले जीतने होंगे, जबकि संजीत का लक्ष्य भी यही होगा।

अनुभवी मुक्केबाज के खिलाफ, सिवाच ने राउंड 1 में पूरी ताकत से मुकाबला किया और यह रणनीति भारतीय मुक्केबाज के लिए सफल हुई क्योंकि उन्होंने बहुत जल्दी ही मुकाबले पर नियंत्रण हासिल कर लिया। उन्होंने राउंड 2 में भी सर्वसम्मति से जीत हासिल की। हालांकि तीसरे और अंतिम राउंड में सिफ्टी ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन भारतीय मुक्केबाज अंत में बहुत सहज थे।

संजीत और सांचेज के बीच 92 किग्रा का मुकाबला भी इसी तरह का रहा, क्योंकि 2021 एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता ने राउंड 1 में अपने वेनेजुएला के प्रतिद्वंद्वी को एक भी मौका नहीं दिया। सांचेज ने राउंड 2 और 3 में कुछ चमक दिखाई, लेकिन अनुभवी संजीत ने उन्हें दूर रखा और काउंटर अटैक पर अपने मुक्कों से आसानी से जीत हासिल की।

बाद में, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल 51 किग्रा के दूसरे राउंड में मैक्सिको के मौरिसियो रुइज का सामना करेंगे, जबकि जैस्मीन महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में अजरबैजान की महसती हमजायेवा से भिड़ेंगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports