विदेश मंत्री ने बताई चीन-पाकिस्तान से निपटने की योजना



नई दिल्ली। एनडीए सरकार में मंत्रियों का शपथ ग्रहण और विभागों का बंटवारा हो चुका है। जिसके बाद मंगलवार को एस जयशंकर ने बतौर विदेश मंत्री अपना कार्यभार संभाल लिया। इस दौरान उन्होंने विदेश नीति के मोर्चे पर सरकार की योजनाओं के बारे में बात की। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि आज दुनिया में बहुत उथल-पुथल है, दुनिया खेमों में बंट गई है और तनाव और संघर्ष भी बढ़ रहे हैं। ऐसे वक्त में भारत की पहचान एक ऐसे देश की है, जिस पर विश्वास किया जा सकता है, जिसकी एक प्रतिष्ठा और प्रभाव है।  

चीन-पाकिस्तान को लेकर बोले विदेश मंत्री

अगले पांच साल चीन और पाकिस्तान के साथ संबंधों के सवाल पर एस जयशंकर ने कहा कि कोई भी देश, खासकर एक लोकतंत्र में किसी भी सरकार का लगातार तीसरी बार चुना जाना एक बड़ी बात है। दुनिया को इससे पता चलेगा कि भारत में राजनीतिक स्थिरता है... जहां तक पाकिस्तान और चीन की बात है तो दोनों देशों के साथ रिश्तें अलग-अलग हैं तो समस्याएं भी अलग होंगी। हमारी कोशिश है कि चीन के साथ सीमा विवाद का हल खोजा जाए और पाकिस्तान के साथ हम चाहते हैं कि सीमापार आतंकवाद के मुद्दे पर कोई हल निकाला जाए। 

एक पत्रकार ने विदेश मंत्री से सवाल किया कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को जीत की बधाई दी है और आपने पीओके लेने की बात कही थी तो क्या इस कार्यकाल में कुछ होने की उम्मीद है? इसका विदेश मंत्री ने तीखा जवाब दिया और कहा कि मैंने जो कहा था वो आप भी जानते हैं और मैं भी जानता हूं, इसलिए आप मेरे मुंह में शब्द न डालें। नवाज शरीफ ने जो संदेश भेजा था, उसका प्रधानमंत्री ने स्वागत किया और अपनी भावनाओं को प्रकट किया। 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports