बलौदाबाजार हिंसा को लेकर पुलिस एक्शन में, 200 लोगों से पूछताछ जारी, 16 जून तक जारी रहेगी धारा 144



बलौदाबाजार ।  जिला मुख्यालय में सोमवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद बलौदाबाजार में धारा 144 लागू कर दी गई है जो 16 जून तक जारी रहेगी। पूरे इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सतनामी समाज के प्रदर्शन के बाद यहां के कलेक्टर और एसपी आफिस में तोडफ़ोड़ और आगजनी की गई थी। मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट मांगी है।  


बलौदा बाजार जिले के प्रभारी सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी और आयुक्त डॉ संजय अलंग ने जिला कलेक्टर और एसपी समेत उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायदा लिया। इस दौरान कलेक्टर और एसपी ने सोमवार को हुए उत्पात को लेकर पूरी जानकारी दी। कलेक्टर केएल चौहान ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में व्यवस्था बहाल करने के लिए निर्देश दिए हैं। कल से ही ऑफिस लगने लगेगी। वहीं एसपी सदानंद कुमार ने बताया कि निरीक्षण करने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर अब तक 7 एफआईआर दर्ज की गई है और 200 उपद्रवी हिरासत में लिए गए है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं, आरोपियों की पहचान की जा रही है। 


अस्पताल पहुंचे अधिकारी

सीएम विष्णुदेव साय ने बलौदाबाजार हिंसा में घायल पुलिस जवान संदीप खलको के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उनके निर्देश पर खलको के बेहतर इलाज के लिए यहां अपोलो अस्पताल में भर्ती किया गया है। आईजी संजीव शुक्ला, कलेक्टर अवनीश शरण और एसपी रजनीश सिंह ने अस्पताल का दौरा कर खलको का कुशलक्षेम पूछा। जवान की हालत खतरे से बाहर है। 

  'दोषी कोई भी हो बख्शा नहीं जाएगा :अरुण साव  

 बलौदाबाजार में प्रदर्शनकारियों ने एसपी और कलेक्ट्रेट कार्यालय को आग के हवाले कर दिया और जमकर बवाल मचाया। इस उपद्रव और हिंसा मामले में सीएम मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट मांगी है। वहीं प्रदेश के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने घटना की निंदा करते हुए दोषियों को पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने सभी से शांति और सद्भावना बनाए रखने की अपील की है। 

फिलहाल शहर में स्थिति सामान्य है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस दौरान आईजी अमरेश मिश्रा, संजीव शुक्ला, कलेक्टर केएल चौहान, एसपी सदानंद कुमार सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि आदि मौजूद रहे। 

 फोरेंसिक टीम की जांच 

आज रायपुर से पांच सदस्यीय फोरेंसिक टीम बलौदा बाजार पहुंची है और घटना की जांच में जुट गई है. टीम ने आगजनी और तोडफ़ोड़ के सभी स्थानों का निरीक्षण किया और साक्ष्य एकत्र किए। अधिकारियों का कहना है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री पहुंचे मौके पर

घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और गृहमंत्री विजय शर्मा, राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा, खाद्य मंत्री दयालदास बघेल समेत अन्य जनप्रतिनिधि रात में ही कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों से पूरी घटना की जानकारी ली और स्थिति का जायजा लिया। उपमुख्यमंत्री ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया और समाज से शांति बनाए रखने की अपील की।

मुख्यमंत्री-गृहमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए : भूपेश 

बलौदा बाजार जिले में कल हुई हिंसा पर कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने इस घटना पर कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब है और ऐसी घटना पहली बार हुई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को इस्तीफा देना चाहिए। न्यायिक जांच की घोषणा पहले क्यों नहीं की गई? उनका कहना है कि सरकार से कानून व्यवस्था संभल ही नहीं रही तो गृहमंत्री को अपना पद छोड़ देना चाहिए, क्योंकि सच्चाई है कि खुफिया विभाग पूरी तरह फेल     रहा है।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports