18वीं लोकसभा के सांसदों के शपथ ग्रहण और स्पीकर चुनने विशेष सत्र शुरू हो सकता है 24 जून से



 नई दिल्ली । संसद का विशेष सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक हो सकता है। सूत्रों ने बताया कि 18वीं लोकसभा के लिए चुने गए नवनिर्वाचित सांसद 24 और 25 जून को शपथ ले सकते हैं। इसके अलावा लोकसभा स्पीकर का चुनाव 26 जून को होने की संभावना है।  केंद्र सरकार की तरफ से पहले लोकसभा के अध्यक्ष के पद के लिए एक सांसद का नाम प्रस्तावित किया जाएगा. सरकार के प्रस्ताव को अगर विपक्ष सर्वसम्मति से स्वीकार कर लेता है तो चुनाव नहीं होंगे. ऐसा नहीं होता है तो विपक्ष भी अपनी ओर से एक उम्मीदवार खड़ा कर सकता है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संयुक्त सत्र को कर सकती हैं संबोधित?

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को भी संबोधित कर सकती हैं। राष्ट्रपति मुर्मू अभिभाषण के जरिए केंद्र की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के एजेंडे को पेश करेंगी। 

वहीं, कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्र सरकार को कई मुद्दों को लेकर घेर सकती है। हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा विवाद को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि वह संसद में छात्रों की आवाज बनेंगे। इससे पहले नरेंद्र मोदी ने रविवार (9 जून) को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।  

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports