भाजपा ने पहले ही हासिल कर ली थी 10 निर्विरोध सीटें



निर्दलीय वांगलाम साविन ने खोंसा (पूर्व) सीट बरकरार रखी 

ईटानगर । अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने की ओर अग्रसर है। भाजपा ने पहले ही 10 निर्विरोध सहित 25 सीटें हासिल कर ली हैं और 60 सीटों में से 21 अन्य सीटों पर आगे चल रही है। मतदान पैनल ने रविवार को यह जानकारी दी।

ये हैं विजयी प्रत्याशी

भाजपा के विजयी उम्मीदवारों में चांगलांग उत्तर से डिप्टी स्पीकर टेसम पोंगटे, मौजूदा मंत्री वांगकी लोवांग (नामसांग), वांगलिन लोवांगडोंग (बोरदुरिया-बोगापानी), रोडे बुई (डंपोरिजो), बालो राजा (पॉलिन), चकत अबोह (खोंसा पश्चिम), त्सेरिंग ल्हामू (लुमला), डॉ. मोहेश चाई (तेज़ू) और च्यांग्ताजो निर्वाचन क्षेत्र से हेयेंग मंगफी शामिल हैं।

एनपीपी का भी खाता खुला

कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने भी अपना खाता खोल लिया है। एनपीपी उम्मीदवार पेसी जिलेन ने लिरोमोबा सीट पर भाजपा के न्यामार करबाक को 1,698 वोटों के अंतर से हराया है। निर्दलीय उम्मीदवार वांगलाम साविन ने खोंसा (पूर्व) सीट बरकरार रखी और उन्होंने भाजपा के कामरंग तेसिया को 2,216 वोटों के अंतर से हराया। साविन को भाजपा से टिकट नहीं मिला था।

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के पास उपलब्ध रुझानों के अनुसार भाजपा 21 सीटों पर, एनपीपी चार सीटों पर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-अजीत पवार (एनसीपी-एपी) तीन सीटों पर और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) दो सीटों पर लगातार बढ़त बनाए हुए है। जबकि विपक्षी कांग्रेस बहुत पीछे रह गई है। जिसने पिछले चुनाव में चार सीटें हासिल की थीं।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह छह बजे शुरू हुई। राज्य में विधानसभा चुाव 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए थे।

2000 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी प्रक्रिया में शामिल

अधिकारियों ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्ण और भय मुक्त सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। मतगणना प्रक्रिया के लिए 2,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त कार्यवाही की निगरानी के लिए ईसीआई द्वारा 27 मतगणना पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, इस कार्य के लिए 489 मतगणना माइक्रो पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है।

60 सदस्यीय विधानसभा में 83 प्रतिशत मतदान

भाजपा को पहले ही 10 सीटों पर निर्विरोध चुनावी जीत मिल चुकी हैं, अरुणाचल प्रदेश में 60 सदस्यीय विधानसभा के 50 विधायकों को चुनने के लिए मतदान हुआ, जिसमें 83 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य की 50 विधानसभा सीटों के लिए कुल मिलाकर 133 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाने के लिए उतरे थे।

प्रमुख चेहरों में पक्के-केसांग सीट से राज्य भाजपा अध्यक्ष बियुराम वाहगे, विधानसभा अध्यक्ष पासांग दोरजी सोना (मेचुका), पूर्व मुख्य मंत्री गेगोंग अपांग (नारी-कोयू), कांग्रेस के पूर्व गृह मंत्री कुमार वाई (बामेंग), भाजपा के निनॉन्ग एरिंग (पासीघाट पश्चिम), वांगलिन लोवांगडोंग (बोरदुरिया-बोगापानी) और कामलुंग मोसांग (मियाओ) शामिल हैं।

--- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports