चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्वालुओं की भीड़, पुलिस की बढ़ी सिरदर्दी



देहरादून । उत्तराखंड स्थित श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री, श्री केदार और श्री बदरीनाथ अर्थात चारो धामों के कपाट खुलते ही, देश और विदेश के श्रद्वालुओं की अपार भीड़ उमडऩे लगी है। ऐसे में पुलिस को व्यवस्था बनाए रखने में खासी दिक्कत होने लगी है। भक्तों की बड़ी संख्या और पर्वतीय क्षेत्रों में अनिश्चित मौसम के दृष्टिगत, रविवार सुबह श्री यमुनोत्री जाने वालों को पुलिस की ओर से आज यात्रा न करने की सलाह दी गई। बाद में तीसरे पहर, पुन: यात्रा शुरू करा दी गई।


पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी नई सूचना के अनुसार, यात्रा पुन: सुचारु रुप से चल रही है। यातायात के सुरक्षित व सुचारु संचालन हेतु यमुनोत्री मार्ग पर पाली गाड़ से जानकी चट्टी के मध्य संवेदनशील व संकरे स्थानों पर यातायात को गेट व वन वे सिस्टम से चलाया जा रहा है। धाम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों मे बारिश का मौसम है, सभी श्रद्धालु बरसाती, छाता, गर्म कपडे व अन्य जरुरी सामग्री साथ रखकर यात्रा करें।

दूसरी ओर, तीर्थयात्रियों और पर्यटक बड़ी संख्या में मसूरी भी पहुंच रहे हैं। इसलिए डीजीपी अभिनव कुमार ने मसूरी, केम्प्टी व आसपास के क्षेत्र में तीर्थयात्रियों व पर्यटकों के आवागमन से उक्त स्थानों पर यातायात का दबाव बढऩे के दृष्टिगत, क्षेत्राधिकारी, मसूरी को आगामी 31 मई तक मसूरी में ही कैंप करते हुए यातायात व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं। 

मसूरी में कैम्प कर समन्वय स्थापित करने निर्देश

उन्होंने कहा कि वह मसूरी में कैम्प करते हुए अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर यातायात व अन्य व्यवस्थाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त, पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा के लिए मसूरी व आस पास के क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से यातायात व्यवस्था की रेगुलर मॉनिटरिंग करने हेतु एसएसपी देहरादून को निर्देशित किया गया है तथा कंट्रोल रूम के माध्यम से लगातार उक्त स्थानों पर यातायात व्यवस्था का फीड बैक लेते हुए यातायात का दबाव बढऩे की दशा में यातायात को रोकने अथवा डाइवर्ट करने के निर्देश दिए है।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports