बीमा कंपनियों को संवेदनशील बनाएगा आयुष मंत्रालय



नई दिल्ली। आयुष मंत्रालय ने  कहा कि वह देश में सुलभ और किफायती स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के लिए बीमा कंपनियों के अधिकारियों और आयुष अस्पतालों के मालिकों के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम 27 मई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) में होगा। इसका मकसद भारत में बीमा कवरेज के लिए सार्वजनिक और निजी आयुष अस्पतालों को सूचीबद्ध करने की सुविधा प्रदान करना है।


 कार्यक्रम में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में आयुष उपचारों को मुख्यधारा में लाने के लिए आवश्यक नियामक ढांचे और नीति समर्थन पर भी चर्चा की जाएगी, साथ ही चुनौतियों और अवसरों दोनों के लिए प्रमुख हितधारकों के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान की जाएगी।हाल ही में, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने सभी बीमा कंपनियों को आयुष उपचार की बढ़ती मांग के अनुरूप आयुष कवरेज प्रदान करने की सलाह दी है।


 जिन अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी उसमें आयुष क्षेत्र में कवरेज, बीमा क्षेत्र के लिए मानक उपचार दिशानिर्देश (एसटीजी) और आईसीडी कोड और बीमा क्षेत्र में आयुष की पैठ शामिल है।मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम में आयुष अस्पताल की उपलब्धियों के साथ साथ बीमा कवरेज के लिए आयुष अस्पतालों को सूचीबद्ध करने पर भी चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही इस बात पर विचार किया जायेगा कि आयुष अस्पतालों को कैसे रोहिणी प्लेटफार्म पर लाया जाए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports