भारत-पाकिस्तान मैच में आतंकी हमले की धमकी


टी-20 वल्र्डकप मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में होगा, सुरक्षा बढ़ाई गई

दिल्ली। टी-20 वल्र्ड कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबले के दौरान आतंकी हमले की धमकी दी गई है। यह मैच 9 जून को न्यूयॉर्क में आइसनहोवर पार्क में बने नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। खतरे को देखते हुए शहर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

आतंकी संगठन ढ्ढस्ढ्ढस् खोरासन ने वीडियो जारी करके अपने हमलावरों से लोन वुल्फ अटैक करने को कहा है। लोन वुल्फ अटैक को सिर्फ एक हमलावर अंजाम देता है। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचल ने कहा- वल्र्ड कप को लेकर कोई गंभीर खतरा नहीं है। हालांकि, उन्होंने पुलिस डिपार्टमेंट से सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा करने को कहा है। प्रशासन लगातार हर तरह की स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

ढ्ढस्ढ्ढस् खुरासान का नाम उत्तरपूर्वी ईरान, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान और उत्तरी अफगानिस्तान में आने वाले क्षेत्र के नाम पर रखा गया है। यह संगठन सबसे पहले 2014 में पूर्वी अफगानिस्तान में एक्टिव हुआ। तब रूस के उग्रवादी समूहों के कई लड़ाके इसमें शामिल होने सीरिया पहुंच गए। इस साल मार्च में रूस की राजधानी मॉस्को में क्रोकस सिटी हॉल पर एक हमला हुआ था, जिसमें 143 लोग मारे गए थे। हमला 22 मार्च को हुआ था। इसकी जिम्मेदारी ढ्ढस्ढ्ढस्-्य ने ली थी।

2009 में श्रीलंका 3 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेलने पाकिस्तान गई थी। 3 मार्च 2009 को दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन गद्दाफी स्टेडियम के पास लाहौर में श्रीलंका की बस पर आतंकी हमला हुआ था। 

12 आतंकियों ने टीम पर फायरिंग कर दी थी। हमले में टीम के कप्तान महेला जयवर्धने, कुमार संगाकारा समेत 7 खिलाड़ी घायल हो गए थे।भारत वल्र्ड कप में शुरुआती 3 ग्रुप स्टेज मैच न्यूयॉर्क में खेलेगा। वहीं 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्म-अप मैच भी यहीं खेलना है। भारत मंगलवार को अमेरिका पहुंचा और उसने प्रैक्टिस शुरू कर दी है। अमेरिका को पहली बार ही किसी ढ्ढष्टष्ट टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। 2028 के ओलिंपिक गेम्स भी अमेरिका में ही होंगे, जिसमें क्रिकेट भी शामिल किया गया है। इस इवेंट को देखते हुए ढ्ढष्टष्ट ने अमेरिका में टी-20 वल्र्ड कप कराने को प्राथमिकता दी। 

अमेरिका के साथ वेस्टइंडीज में भी टी-20 वल्र्ड कप होगा, यहां 2010 का टूर्नामेंट भी खेला गया था। 2022 में पिछला वल्र्ड कप ऑस्ट्रेलिया में हुआ था।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports