जोन 3 ने निकाली डेंगू जनजागरूकता रैली, एंटी लार्वा छिड़काव कर जनजागरूकता अभियान चलाया



रायपुर। रायपुर जिला कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के आदेषानुसार एवं नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त श्री अबिनाष मिश्रा के निर्देषानुसार आज 16 मई राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर थ्रीम समुदाय के साथ पर नगर पालिक निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोन 7 के विषेष संवेदनषील क्षेत्रों सहित नगर के विभिन्न स्थानों में जन-जन के मध्य मच्छरजनित रोग डेंगू को लेकर पोस्टर, कुलरों में एंटी लार्वा परीक्षण, गड्ढों जिनमे पानी भरा हो में एंटी लार्वा छिड़काव कर जनजागरूकता अभियान चलाया गया । 


जोन 7 के विषेष संवेदनषील क्षेत्रों में रायपुर जिला कलेक्टर के आदेषानुसार एवं नगर पालिक निगम आयुक्त के निर्देषानुसार नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तृप्ति पाणीग्रही ने जोन 7 स्वास्थ्य विभाग के जोन स्वास्थ्य अधिकारी श्री आदिव्य हजारी सहित स्वास्थ्य अमले के साथ निरीक्षण किया एवं नागरिको के मध्य मच्छरजनित रोग डेंगू को लेकर राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जनजागरण अभियान जनस्वास्थ्य जागरूकता को लेकर चलाया । वहीं नगर निगम जोन 3 स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोन स्वास्थ्य अधिकारी श्री उमेष नामदेव की उपस्थिति में महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं एवं निगम स्वास्थ्य अमले सहित जोन के विभिन्न मार्गो पर राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर डेंगू जनजागरूकता रैली निकालकर आमजनों को मच्छरजनित रोग के प्रति जागरूक बनाया गया ।


    

अभियान के तहत नगर निगम स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिको को राष्ट्रीय वेस्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की टीम के साथ मच्छरजनित रोग डेंगू के कारणों, लक्षणों सहित बचाव संबंधी बिन्दूवार जानकारी स्थल पर दी गई। 

नागरिको को बताया गया कि डेंगू के मच्छर स्थिर साफ पानी में पनपते है। ऐसे स्थानों पर पानी का ठहराव न होने  दिया जाये। डेंगू से बचाव अभियान के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क करने एवं आवष्यकता होने पर घर के नजदीकी अस्पताल में जाकर चिकित्सकीय परामर्ष लेने का सुझाव दिया गया । नागरिको से नगर निगम स्वास्थ्य विभाग एवं जोन 7 के अमले ने निगम स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में कुलरों की समय -समय पर सफाई करने, खाली पड़े टायरों, अन्य स्थानों पर ठहरे हुए पानी को खाली करवाने अनुरोध किया गया ।



 स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तृप्ति पाणिग्रही द्वाराजानकारी दी गई कि संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष कैंप ,डॉक्टर की टीम का शिविर लगाया जावेगा। यदि शरीर में अचानक तेज सिर दर्द ,तेज बुखार, मांसपेशियो जोड़ो में दर्द ,जी मचलना उल्टी,त्वचा में चकते उभरना एवं गंभीर मामलों में नाक मुंह, मसूड़ों से खून का आना ऐसे लक्षण दिखे, तो तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए । 

      इसी क्रम में आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जोन 4 के पंडित रविषंकर शुक्ल वार्ड क्रमांक 35 के क्षेत्र में टेमीफास दवा का छिड़काव वार्ड में मच्छरों पर कारगर नियंत्रण की दृष्टि से अभियान पूर्वक विभिन्न स्थानों पर किया गया । जोन 2 के वार्ड 6 के तहत झाझा पारा झुग्गी बस्ती में जोन स्वास्थ्य अधिकारी श्री रवि लावनिया के नेतृत्व में घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डेंगू के प्रति आमजनों में जागरूकता लाने का कार्य किया । जोन 1 के क्षेत्रों में जनहित में जनस्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से घर-घर जाकर लोगो को कुलरो की सफाई करवाने की समझाईष देते हुए एंटी लार्वा का छिडकाव किया गया । जोन 4 के वार्ड 45 में सघन एंटी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान चलाया गया । जोन की टीम ने छोटा पारा जनता कालोनी के क्षेत्र में मच्छरों के कारगर नियंत्रण हेतु व्यापक रूप से एंटी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान चलाया । 

    


 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports