एक मैसेज और बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली; इंस्टाग्राम पर बड़ा फिशिंग घोटाला



मुंबई। मेटा के सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक बड़ा फिशिंग घोटाला चल रहा है। इन प्लेटफॉर्मों पर लोगों को लुभाकर संवेदनशील जानकारी चुराई जाती है और वहीं से धोखाधड़ी का सिलसिला शुरू होता है। इस समय इंस्टाग्राम पर काफी फ्रॉड चल रहा है। ऐसे में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते समय कुछ खास बातें याद रखना जरूरी है।


भूलकर भी लिंक पर क्लिक न करें


इंस्टाग्राम पर स्कैमर्स लोगों को मुफ्त आइटम, उपहार या खाता सत्यापन के नाम पर लिंक पर क्लिक करने का लालच देते हैं। फिर यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है और फोन की सारी जानकारी स्कैमर के हाथ लग जाती है। ऐसे में आपको उन लिंक्स पर क्लिक करने से बचना चाहिए। यह आपकी ऑनलाइन गतिविधि को ट्रैक कर सकता है।


किसी अजनबी की प्रोफाइल जांचें


यदि कोई अजनबी आपको संदेश भेजता है, तो आपको उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जिन्हें आप नहीं जानते हैं। आपको उनकी प्रोफाइल जांचनी चाहिए। जैसे कि ये वेरिफाइड अकाउंट है या नहीं। अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है तो उस मैसेज का रिप्लाई करने से बचें और तुरंत रिपोर्ट करें और उसे ब्लॉक कर दें।


व्यक्तिगत डेटा किसी के साथ साझा न करें


यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत डेटा किसी के साथ साझा न करें। जैसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी। घोटालेबाज आपको व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने का लालच देंगे और फिर आपके बैंक खाते से सारे पैसे चुरा लेंगे।


ओटीपी या पासवर्ड साझा न करें


गौरतलब है कि इंस्टाग्राम के पास किसी भी तरह का वेरिफिकेशन नहीं है। ऐसे में किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ ओटीपी या पासवर्ड या अन्य विवरण साझा न करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports