रायपुर समेत कई जिलों में बारिश बिजली गिरने और अंधड़ का अलर्ट



-अगले 3 घंटे के लिए मौसम विभाग का यलो अलर्ट

रायपुर । वेस्टर्न डिस्टरबेंस और सिस्टम बनने के कारण छत्तीसगढ में अगले तीन दिनों में बादल गरजने के साथ बिजली गिरने और अंधड़ चलने की संभावना है। इस दौरान रायपुर समेत कुछ जिलों में बारिश हुई हैं। रायपुर में शनिवार को सुबह बादल छाए रहे, हालांकि बाद में तेज धूप रही। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की है। शनिवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान रायगढ़ में 43.5 डिग्री दर्ज किया गया है। सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री नारायणपुर में रहा। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल तक के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बिजली गिरने के साथ ही 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आज यहां बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के 11 जिलों में बारिश के आसार हैं। रायपुर, गरियाबंद, दुर्ग बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर जिले में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी और अंधड़ चलने की संभावना है।

अगले 3 घंटे के लिए जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे के लिए बिलासपुर, रायपुर, धमतरी, गरियाबंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव, एमएमएसी, केसीजी, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही, महासमुंद, जांजगीर, बलौदा-बाजार, रायगढ़, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, कबीरधाम, मुंगेली के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। जशपुर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

रायपुर में ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी रायपुर में शनिवार को सुबह से बादल छाए रहे। हालांकि दोपहर में तेज धूप निकली। रायपुर में आज भी बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी होगी। पिछले 24 घंटे के दौरान रायपुर में भी तापमान बढ़कर 40.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

इस साल अप्रैल में नहीं चली लू

प्रदेश में अप्रैल इस साल लगभग ठंडा रहा है। बारिश और बादलों की वजह से ज्यादातर दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास या उससे नीचे रहा। रायपुर ही नहीं प्रदेश के किसी अन्य सेंटर में लू चलने की घोषणा नहीं हुई। एक-दो बार तापमान 42 से 43 ?डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, लेकिन लू चलने की स्थिति नहीं बनी। अब मौसम विभाग ने पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों में फिर से नए सिस्टम बनने का अनुमान जताया है। इन सिस्टम की वजह से अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports