पीएम मोदी ने भी शेयर किया था वीडियों, बीजेपी की नई लिस्ट घोषित, चर्चित सांसद का कटा टिकट...देखें कौन वह चर्चित सांसद...



नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की 14वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस नई सूची में लद्दाख उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई है। बीजेपी ने मौजूदा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काटकर ताशी ग्यालसन को मैदान में उतारा है। नामग्याल बीजेपी के कुछ मशहूर सांसदों में से एक थे। इस बीच कहा जा रहा है कि बीजेपी ने यह फैसला लद्दाख में स्थानीय विरोध के चलते लिया है।


अनुच्छेद 370 पर चर्चा...


6 अगस्त 2019 को लोकसभा में अनुच्छेद 370 पर बहस के दौरान लद्दाख के मौजूदा बीजेपी सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल ने जोरदार भाषण दिया। उनका भाषण इतना वायरल हुआ कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके भाषण का वीडियो शेयर कर उनकी तारीफ  की थी।


कौन हैं ताशी ग्यालसन?


ताशी ग्यालसन लंबे समय से बीजेपी से जुड़े हुए हैं। अब वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वर्तमान में उनके पास कैबिनेट मंत्री का दर्जा है और वह हिल डेवलपमेंट काउंसिल के कार्यकारी पार्षद हैं। इसके अलावा ताशी पेशे से वकील हैं। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नवांग रिग्जिन जोरा से है।


लद्दाख में 20 मई को वोटिंग होगी


लद्दाख में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। इसके लिए नामांकन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 3 मई तय की गई है और उम्मीदवारों को 6 मई तक अपना नाम वापस लेने का मौका दिया गया है।


चुनाव और नतीजे कब हैं?


इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण के तहत 19 अप्रैल 2024 को (102 सीटें), दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89, तीसरे चरण के तहत 7 मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49 सीटों पर मतदान हुआ। छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत 1 जून को 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। परिणाम 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports