13 राज्य, 88 सीटें... लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में इन सीटों पर होगी नजर



नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8-8, बिहार की पांच सीटों के लिए वोटिंग होनी है। केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की तीन-तीन, मणिपुर, त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट के लिए दूसरे फेज में ही मतदान होगा। इस चरण में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला तक, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।


दूसरे चरण की हॉट सीटें


दूसरे चरण में जिन 88 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से कुछ सीटें किसी खास घटनाक्रम के कारण चर्चा में हैं तो कुछ बड़े नेताओं के चुनाव लडऩे की वजह से दूसरे फेज की ऐसी कुछ सीटों पर।

 

आउटर मणिपुर- हिंसा को लेकर चर्चा में रहे मणिपुर की आउटर मणिपुर सीट के लिए दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है।


वायनाड- केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं। इस सीट से लेफ्ट ने राहुल के सामने एनी राजा और बीजेपी ने के सुरेंद्रन को उतारा है।


कोटा- कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। ओम बिरला के सामने कांग्रेस ने बीजेपी छोड़ पार्टी में आए प्रह्लाद गुंजल को टिकट दिया है।


मेरठ- उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से अरुण गोविल की उम्मीदवारी की वजह से चर्चा में है। बीजेपी ने मेरठ से टीवी के राम अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया है।


पूर्णिया- बिहार की पूर्णिया सीट से पप्पू यादव निर्दलीय ही चुनाव मैदान में हैं। पप्पू कांग्रेस से टिकट के दावेदार थे लेकिन इस सीट से आरजेडी ने उम्मीदवार उतार दिया।


खजुराहो- खजुराहो सीट से मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा चुनाव मैदान में हैं लेकिन यह सीट इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार का नॉमिनेशन खारिज होने की वजह से अधिक चर्चा में रही।


बेंगलुरु ग्रामीण- बेंगलुरु ग्रामीण सीट पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के दामाद सीएन मंजूनाथ की उम्मीदवारी को लेकर चर्चा में है। बीजेपी ने डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश के खिलाफ  सीएन मंजूनाथ को टिकट दिया है।

4 जून को आएंगे नतीजे


लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद आएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports