13 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर कल मतदान, चुनाव आयोग ने गर्मी को लेकर दिए निर्देश



नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर आज मतदान होगा। 12 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 88 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में मप्र की बैतूल सीट पर भी मतदान होना था, लेकिन प्रत्याशी की मौत के कारण अब यहां तीसरे चरण में वोटिंग होगी। 


पहले चरण में कम मतदान को देखते हुए चुनाव आयोग ने पहले ही अपने कर्मियों को लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। आयोग ने शहरी क्षेत्रों की बहुमंजिली इमारतों में भी मतदान केंद्र बनाने का फैसला किया है, ताकि लोगों को आसानी हो और भीषण गर्मी में उन्हें ज्यादा दूर न जाना पड़े। 


यूपी की 8 सीटों पर 91 उम्मीदवार


दूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर मतदान होगा, जहां 91 उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा गौतमबुद्धनगर और मथुरा सीट पर 15-15 उम्मीदवार हैं। बुलंदशहर में सबसे कम केवल छह प्रत्याशी मैदान में हैं। अमरोहा में 12, मेरठ में आठ बागपत में सात, गाजियाबाद और अलीगढ़ में 14-14 प्रत्याशी हैं। इस चरण में प्रदेश की गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, अमरोहा, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीट के लिए मतदान होगा।



बंगाल के 98 प्रतिशत मतदान केंद्र संवेदनशील

चुनाव आयोग ने बताया कि पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण में होने वाले तीनों लोकसभा क्षेत्रों के 98 प्रतिशत मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। इस वजह से इन जगहों पर केंद्रीय बलों को तैनात किया जाएगा। उत्तर बंगाल में दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। अधिकारी ने बताया कि मतदान के दिन किसी भी गड़बड़ी की स्थिति में त्वरित कार्रवाई करने के लिए सीएपीएफ की 272 कंपनियां तैनात की जाएंगी। इसके अलावा, अतिरिक्त 12,983 राज्य पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। चुनाव आयोग बालुरघाट में केंद्रीय बलों की 73 कंपनियां, रायगंज में 60 कंपनियां, दार्जिलिंग और इस्लामपुर में 51-51 कंपनियां, सिलीगुड़ी में 21 और कलिम्पोंग में 16 कंपनियां तैनात करेगा। बता दें, एक कंपनी में लगभग 100 कर्मी शामिल होते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports