चौधरी चरण सिंह समेत चार दिग्गजों को 'भारत रत्न' सम्मान...


राष्ट्रपति मुर्मू घर जाकर करेंगे आडवाणी का सम्मान

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव कर्पूरी ठाकुर और एमएस स्वामीनाथन को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया है। पूर्व उपप्रधानमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। उनके स्वास्थ्य और उम्र को देखते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को उनके आवास पर जायेंगी और उन्हें यह सम्मान प्रदान करेंगी।


खास बात यह है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इस बार पांच दिग्गजों को भारत रत्न देने का ऐलान किया था। इससे पहले 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद महामना मालवीय, पंडित अटल बिहारी वाजपेयी, प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। अब तक कुल 53 लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।



3 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा की थी। अब आडवाणी 96 साल के हैं और बीमार भी हैं। इसके चलते राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू 31 मार्च को उनके आवास पर आएंगी और उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करेंगी। अटल बिहारी वाजपेयी और नानजी देशमुख के बाद, आडवाणी भारत रत्न से सम्मानित होने वाले तीसरे आरएसएस से जुड़े नेता हैं।


महत्वपूर्ण बात यह है कि पीवी नरसिम्हा राव देश के नौवें प्रधानमंत्री थे। उनके कार्यकाल के दौरान ही देश ने उदारीकरण की नीति अपनाई और भारत की अर्थव्यवस्था पूरी दुनिया के लिए खोल दी गई। इसीलिए उन्हें नये युग का प्रणेता कहा जाता है। चौधरी चरण सिंह देश के पांचवें प्रधानमंत्री थे। 


वह किसानों के हित में फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को जननायक के नाम से जाना जाता है। वह दो बार बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री रहे। उनके सादा जीवन और उच्च विचार के लिए उनका नाम आज भी पूजनीय है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports