पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के किसान संगठनों के नेतृत्व में 'चलो दिल्ली' के नारे

 


नई दिल्ली। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों ने कई संगठनों के नेतृत्व में 'चलो दिल्लीÓ के नारे के साथ आज से आंदोलन शुरू कर दिया है। आज दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। शंभू बॉर्डर पर किसान प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ उमड़ी है और पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं।


हरियाणा और पंजाब के शंभू बॉर्डर पर किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हुए हैं। इस बीच पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े, जिसके बाद भगदड़ मच गई। किसानों को 200 मीटर तक पीछे धकेल दिया गया।


सिंघु बॉर्डर पर फ्लाईओवर को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। मशीनों के जरिए सीमेंट के बैरिकेड लगाए गए हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों पर आरएएफ  तैनात कर दी गई है।


देर रात तक केंद्रीय मंत्री और किसान नेताओं की बैठक जारी रही। आंदोलन पर अड़े किसानों को सरकार ने समझाने की पूरी कोशिश की, लेकिन करीब 5 घंटे तक चली बैठक बेनतीजा रही। इसके बाद किसान नेताओं ने आंदोलन का ऐलान किया और कहा कि वे दिल्ली की ओर कूच करेंगे। गाजीपुर, सिंघु, संभू, टीकरी समेत सभी बॉर्डर छावनी में तब्दील हो गए हैं।


एमएसपी को लेकर असमंजस की स्थिति


किसानों और केंद्र सरकार के बीच चल रही बैठक में एमएसपी गारंटी को लेकर गतिरोध बना हुआ है। सरकार ने एक उच्चस्तरीय समिति बनाने और उसमें किसान नेताओं को शामिल करने का वादा किया है। लेकिन किसानों को ये मंजूर नहीं है। उनकी मांग है कि सरकार इस संबंध में कोई ठोस घोषणा करे। हालांकि दालों की एमएसपी पर तुरंत विचार किया जा सकता है, लेकिन अन्य फसलों की एमएसपी में संशोधन के लिए केंद्र सरकार को कुछ समय चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports