पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 8 लोगों की मौत हो गई और 74 लोग घायल



हरदा । मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक पटाखा फैक्ट्री में हादसा हो गया। इस हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई और 74 लोग घायल हो गए। इस फैक्ट्री में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।


बचाव दल को सड़क पर क्षतिग्रस्त वाहन और शव मिले। इसके अलावा कई घायल लोग रोते हुए नजर आए। घायलों को तत्काल इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा ।


धमाका इतना भीषण था कि पूरा इलाका जलकर खाक हो गया। जिला प्रशासन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस धमाके में अब तक आठ लोगों की मौत हो गई है, जबकि 74 लोग झुलस गए हैं। घायलों का इलाज चल रहा है।


पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। अलग-अलग जिलों से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ  की टीमें हरदा पहुंच रही हैं।


नर्मदापुरम और आसपास के इलाकों से 14 डॉक्टरों को हरदा भेजा गया है। हरदा में 20 एंबुलेंस मौजूद हैं और 50 एंबुलेंस आ चुकी हैं।



भोपाल, इंदौर, बैतूल, नर्मदापुरम, भेरुंदा, रेहटी सहित अन्य नगरीय निकायों और संस्थाओं से फायर टेंडर हरदा भेजे जा रहे हैं। विस्फोट की तीव्रता से आसपास के घर हिल गए। फैक्ट्री की इमारत पूरी तरह ढह गई।



हरदा के बैरागढ़ इलाके के आसपास के घरों को भी बड़ा नुकसान हुआ है। इस इलाके में छतों पर अवैध रूप से पटाखे बनाए जाते हैं। हादसे में मरने वालों की संख्या बढऩे की आशंका है।


मौके पर पहुंचे दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। पटाखे फूटने से आग पर काबू पाने में दिक्कत आ रही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि सरकार घायलों के इलाज का खर्च उठाएगी। गंभीर रूप से घायलों को इलाज के लिए भोपाल और इंदौर में भर्ती कराया गया है।


मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार उनके बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी। इस घटना से इलाके के लोगों में डर का माहौल है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports