आयकर विभाग ने घर और अन्य स्थानों से 350 करोड़ रुपये नकद जब्त किए थे



नई दिल्ली। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू एक बार फिर सुर्खियों में हैं। पिछले साल दिसंबर में आयकर विभाग ने धीरज साहू के घर और विभिन्न ठिकानों से 350 करोड़ रुपये नकद जब्त किए थे। अब यह बात सामने आई है कि धीरज साहू ने पिछले साल के रिटर्न को सही करके 150 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया है।


व्यवसायी और राजनेता धीरज साहू ने अब तर्क दिया है कि जब्त की गई कुछ नकदी चालू वित्तीय वर्ष में किए गए व्यवसाय से संबंधित है, जिसका रिटर्न अगले वित्तीय वर्ष में ही देय है। सूत्रों ने बताया कि बाकी 50 करोड़ की रकम के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। इस पर आयकर विभाग जुर्माना और टैक्स लगाएगा।



सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस सांसद ने कहा कि नकदी बिजनेस टर्नओवर का हिस्सा है। कुल 50 करोड़ रुपये की नकद राशि के बारे में वे कुछ नहीं कह सकते। उन्हें टैक्स और जुर्माना देना होगा। आयकर नियमों के तहत, मूल कर रिटर्न में किसी भी त्रुटि या छूपे विवरण को ठीक करने के लिए रिटर्न में संशोधन की अनुमति है।



दिसंबर में धीरज साहू से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। इसमें 351 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और 2.8 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब आभूषण जब्त किए गए हैं। ऑपरेशन पूरा होने के बाद विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 329 करोड़ रुपये की नकदी का बड़ा हिस्सा ओडिशा के छोटे शहरों से बरामद किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports