प्रत्याशियों की धड़कनें तेज वोटिंग की सारी तैयारियां पूरी



रायपुर । छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो चरणों में संपन्न हो चुका है। सभी सीटों के लिए मतगणना का काम 3 दिसंबर को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू होगा। इसके लिए सभी व्यापक तैयारियां कर ली गई हैं।  चुनावी मैदान में 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 3 तारीख को होने वाला है। राज्य की 90 सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी। इसके बाद कसडोल में 29 चक्र होंगे। वहीं सबसे कम मनेंद्रगढ़ और भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी।

इधर नतीजे का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है प्रत्याशियों की धड़कनें तेज होने लगी है। इस चुनाव में कई नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी, जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी। ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी। 1181 अभ्यर्थियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला 7 और 17 नवंबर को श्वङ्करू  में बंद हुआ था। आने वाले 3 दिसंबर को मतों की गिनती के साथ ही इनके परिणाम आएंगे। 

इलेक्ट्रानिक गैजेज पर रोक

 बता दें कि 7 और 17 नवंबर को वोटिंग के बाद ईवीएम को सभी जिला मुख्यालयों में स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। पूरी मतगणना प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी रखी जाएगी। इस दौरान प्रेक्षक और रिटर्निंग ऑफिसर को छोड़कर मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा कोई भी अन्य व्यक्ति अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण जैसे आईपेड, रिकार्डर, वीडियो कैमरा जैसे अन्य उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports