बेटे की नृशंस हत्या, किसान बन गया भाजपा विधायक, सात बार के विधायक मंत्री हारे




-मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला


रायपुर। लोकसभा 2024 के सेमीफाइनल यानी 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 3-1 से जीत हासिल की। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी हार गई और जनता ने सत्ता की चाबी कांग्रेस को सौंप दी। 



राजस्थान की जनता ने अपनी परंपरा कायम रखते हुए सरकार बदल दी। दरअसल, 1990 के बाद से राजस्थान में किसी भी एक पार्टी ने लगातार दो बार सत्ता हासिल नहीं की है। लेकिन, छत्तीसगढ़ के नतीजों ने सबको चौंका दिया। क्योंकि भूपेश बघेल की भारी लोकप्रियता के बावजूद कांग्रेस सत्ता में नहीं आई।


इस बीच छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के साजा विधानसभा क्षेत्र में बेहद कड़ा मुकाबला देखने को मिला। यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर थी। लेकिन सामान्य परिवार के किसान ईश्वर साहू ने सात बार के विधायक प्रत्याशी को हराकर बड़ा झटका दिया।



 इस सीट से साहू के खिलाफ मंत्री रवींद्र चौबे मैदान में थे। दरअसल, दूसरे समुदाय की भीड़ की हिंसा में साहू ने अपना 'बेटाÓ खो दिया। साहू के बेटे की नृशंस हत्या से जनता में आक्रोश की लहर फैल गई, जिसका परिणाम फैसले में दिखाई दिया।


ईश्वर साहू की जीत


लोगों के आक्रोश को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने ईश्वर साहू को टिकट दिया। साहू को कुल 101789 वोट मिले और उन्होंने चौबे को 5196 वोटों से हराया। साजा विधानसभा क्षेत्र में अप्रैल में धार्मिक दंगे हुए थे। यह दंगा एक स्कूल की लड़ाई से शुरू हुआ और इसने धार्मिक हिंसा का रूप ले लिया। इसी हिंसा में ईश्वर साहू के बेटे भुवनेश्वर साहू की मौत हो गई थी। फिर बीजेपी ने दिवंगत भुवनेश्वर के पिता को टिकट दिया और वो विधायक बन गये।


 साजा विधानसभा क्षेत्र में 60 हजार मतदाता साहू हैं और इसका फायदा ईश्वर साहू को मिला। साहू समाज ने एकजुट होकर अपने साथ हुए अन्याय के खिलाफ वोट किया और अपने ही समाज से उम्मीदवार को चुना।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports