लोकसभा में घुसपैठ करने वाले चार लोग गिरफ्तार, बड़ी कार्रवाई 8 कर्मचारी निलंबित




नई दिल्ली। 13 दिसंबर 2023 को दो युवक लोकसभा की दर्शक दीर्घा से सांसद की बेंच पर कूद पड़े और नारे लगाने लगे। इसके बाद पीला धुआं किया। इस घटना में देश की संसद की सुरक्षा में सेंध लग गई और पूरा देश हिल गया।


लोकसभा में घुसपैठ करने वाले चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और अब घटना की जांच की जा रही है। इस बीच एक अहम जानकारी सामने आई है।  लोकसभा सचिवालय ने सुरक्षा चूक के चलते 8 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।


बुधवार को संसद सुरक्षा में बड़े बवाल के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। संसद परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात किया गया है। सुरक्षा बल इलाके से गुजरने वाले हर वाहन और व्यक्ति की गहनता से जांच कर रहे हैं। इतना ही नहीं, लोकसभा सचिवालय ने बुधवार को सांसदों से कहा कि वे नई इमारत तक पहुंचने के लिए अपने 'स्मार्ट कार्डÓ तैयार रखें।


लोकसभा सचिवालय ने बताया कि चेहरे की पहचान प्रणाली की सुविधा लोकसभा और राज्यसभा लॉबी और संसद परिसर में कुछ अन्य स्थानों पर उपलब्ध कराई गई है। सचिवालय ने कहा कि कई सदस्य जिनके पास स्मार्ट कार्ड हैं, जिन्होंने विजिटर्स मैनेजमेंट सिस्टम के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें ऐसा करना चाहिए। इसके अलावा अगले आदेश तक विजिटर पास जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है। संसद के अंदर कड़ी सुरक्षा रखी गई है। टोपी और जूते उतारकर निरीक्षण किया जा रहा है।



संसद में पीला धुआं आखऱि क्या है?


संसद भवन में युवाओं ने धुआंधार पटाखे जलाने की कोशिश की। यह पीला धुआं एक तरह का पटाखा है। इस पटाखे का उपयोग त्योहारों में किया जाता है। इसका उपयोग आपातकालीन स्थिति में संकेत देने के लिए भी किया जाता है। स्मोक क्रैकर कई रंगों में उपलब्ध है। यह पटाखा ज्यादा हानिकारक नहीं है लेकिन अगर गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो धुआं वाला पटाखा खतरनाक हो सकता है। 


यह ग्रेनेड जैसा दिखता है। धुआंधार पटाखों की कीमत 500 से 2000 रुपये तक है। दोनों युवक संसद भवन में जो पटाखा लेकर आए थे, उसमें से पीला धुआं निकल रहा था। नौसेना जमीनी बलों को संकेत देने के लिए धुएं वाले पटाखों का उपयोग करती है। साहसिक अभियानों में भाग लेने वाले लोग धुएँ वाले पटाखे भी ले जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports