बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में 3 राज्यों के मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा शुरू



-दो उपमुख्यमंत्री बनाने का विचार राजस्थान में वसुंधरा राजे, दीया कुमारी के अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी दावेदार हैं


-बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में 3 राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान के सीएम के नाम पर चर्चा शुरू 



नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी ने इन तीनों राज्यों के भावी मुख्यमंत्रियों के नामों पर चर्चा शुरू कर दी है। बीजेपी राष्ट्रीय मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में भावी मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हुई।



केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव बी.एल. इस बैठक में संतोष भी मौजूद थे। तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व आगामी लोकसभा चुनाव पर नजर रखते हुए तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों का नाम तय करेगा। सोशल इंजीनियरिंग और जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए दो उपमुख्यमंत्रियों की नियुक्ति पर भी विचार किया जा रहा है।



मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रल्हाद सिंह पटेल और कैलाश विजयवर्गीय भी प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव तक शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री बनाए रखने की भी चर्चा है। अगर उन्हें केंद्र की राजनीति में लाया जाता है तो इन तीनों में से कोई भी नेता उनकी जगह ले सकता है। नाम पर आखिरी मुहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगाना चाहते हैं। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद सिंह पटेल का दावा इसलिए भी मजबूत माना जा रहा है क्योंकि वह पिछड़ा वर्ग से हैं।



राजस्थान में वसुंधरा राजे, दीया कुमारी के अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी दावेदार हैं। जातीय समीकरण के लिहाज से राजस्थान में दो उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं। इनमें से एक अनुसूचित जाति या पिछड़ा वर्ग हो सकता है।



छत्तीसगढ़ में भी पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव भी मजबूत दावेदारी जता रहे हैं। यहां भी अगर बीजेपी किसी ओबीसी नेता को मुख्यमंत्री बनाती है तो किसी आदिवासी नेता को उपमुख्यमंत्री बना सकती है।



केंद्राधीक्षक को दिल्ली से भेजा जायेगा


बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में केंद्रीय पर्यवेक्षक भेजेगा। वह विधायक दल की बैठक बुलाएंगे और निर्वाचित विधायकों की राय लेंगे। अगले दो दिनों में बीजेपी तीनों राज्यों में विधायक दल की बैठक बुलाकर नए नेता का चुनाव करेगी। ये नेता राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

-------


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports