किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने का किया बड़ा ऐलान



भोपाल। केन्द्रसर सरकार ने किसानों के सशक्तिकरण के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें सबसे प्रमुख है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में 2,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने झारखंड दौरे के दौरान इस योजना की तीसरी किस्त जारी की।


राजस्थान में प्रधानमंत्री मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने का बड़ा ऐलान किया है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजस्थान में बीजेपी सरकार आने पर किसान योजना के लाभार्थियों को सालाना 12,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने एमपीसी पर किसानों से फसल खरीदकर बोनस देने का भी ऐलान किया है। दूसरे शब्दों में कहें तो अगर राजस्थान में बीजेपी की सरकार आती है तो संभावना है कि राजस्थान के किसान लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।


मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने वादा किया है कि अगर मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी तो पीएम किसान के तहत 12,000 रुपये दिए जाएंगे। इसमें छह हजार रुपये केंद्र सरकार और छह हजार रुपये राज्य सरकार देगी। यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।


उन सभी किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ दिया जाता है जिनके पास दो हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि है। 15 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने 8 करोड़ किसानों के बैंक खातों में योजना की 15वीं किस्त जारी की। इससे पहले सरकार 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में भेज चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports