पाटन विधानसभा सीट में ओबीसी का दबदबा, जेसीसीजे से भाजपा को मिल सकता है फायदा



-पांच बार जीत चुके भूपेश बघेल, एक बार पाटन से जीते है विजय बघेल
-जेसीसीजे से अमित जोगी ने नामांकन दाखिल कर त्रिकोणीय बनाया मुकाबला

हेमन्त धोटे

रायपुर। प्रदेश की सबसे चर्चित पाटन विधानसभा सीट का चुनावी समीकरण अब बदलने वाला है। कांग्रेस पार्टी ने पांच बार के विधायक और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को और भारतीय जनता पार्टी ने पाटन विधानसभा से एक बार के विजेता रहे विजय बघेल को टिकट दिया है। वहीं अब दूसरे चरण के अंतिम दिन जेसीसीजे के प्रमुख अमित जोगी ने नामांकन दाखिल कर पाटन विधानसभा सीट को त्रिकोणीय मुकाबला बना दिया है। 

ओबीसी और कुर्मी वोटर का दबदबा

जेसीसीजे प्रमुख अमित जोगी कोंटा, मरवाही या राज्य की और भी सीट है जहां से वे चुनाव लड़ सकते थे लेकिन उन्होंने पाटन से नामांकन दाखिल कर कांग्रेस पार्टी को नुकसान और भाजपा की बी टीम कहीं जाने वाले फार्मूले को लेकर चुनावीरण में उतर दिया है। पाटन विधानसभा में जातिय समिकरण की बात की जाए तो भाजपा और कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी कुर्मी समाज से हैं और कुर्मी ओबीसी वर्ग से आते हैं और इस क्षेत्र में इनकी बड़ी आबादी है। पाटन विधानसभा क्षेत्र में ओबीसी वोटर्स का दबदबा है। यहां साहू और कुर्मी वोटरों की संख्या सबसे अधिक है। इस सीट पर सतनामी समाज और सामान्य वर्ग के वोटर्स की संख्या कम है। वहीं अभी तक के विधानसभा चुनाव में देखा गया है कि ओबीसी वोटर्स के रूख से ही यहां हार जीत तय होती है। 

भाजपा की बी टीम 

जेसीसीजे के पाटन विधानसभा से चुनाव लडऩे से यहां का मुकाबला त्रिकोणीय होने की संभावना है। जेसीसीजे के यहां से चुनाव लडऩे से कांग्रेस के वोट बंट सकते है और इससे भारतीय जनता पार्टी को फायदा हो सकता है। वहीं कांग्रेस पार्टी पहले से ही जेसीसीजे को भाजपा की बी टीम होने का आरोप लगाती आ रही है और इस बार फिर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ भाजपा ने अपनी बी टीम को उतारने का आरोप लगा रही हैं।

पांच बार भूपेश और एक बार विजय

पाटन विधानसभा सीट में चाचा और भतीजे के बीच कड़ा मुकाबला अब त्रिकोणीय हो गया है। वैसे पाटन निधानसभा सीट से भूपेश बघेल पांच बार जीत दर्ज कर चुके है। वहीं भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल 2008 में पाटन सीट पर जीत दर्ज कर चुके है। पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में भूपेश बघेल ने भाजपा प्रत्याशी मोतीलाल साहू को 27 हजार से ज्यादा मतों से हराया था। चुनाव परिणाम के अनुसार भूपेश बघेल को कुल 84352 वोट मिले थे वहीं भाजपा प्रत्याशी मोतीलाल साहू को  56875 वोट मिले थे। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports