रेलवे के तीन डिब्बे जलकर राख, बड़ा हादसा टला, 8 लोग घायल


नई दिल्ली। रेलवे विभाग ने छठ पूजा के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। इसमें नई दिल्ली से दरभंगा जाने वाले यात्रियों के लिए 02570 क्लोन एक्सप्रेस भी शामिल है। लेकिन बुधवार को इस ट्रेन में अचानक आग लग गई। इससे रेलवे की तीन बोगियां जलकर राख हो गईं। इसमें 8 लोग घायल हो गए हैं। स्टेशन मास्टर की सतर्कता से एक बड़ा हादसा टल गया।


दिल्ली से दरभंगा जाने वाली ट्रेन 02570 क्लोन एक्सप्रेस जब इटावा से पहले सराय भूपत स्टेशन से गुजरी तो स्टेशन मास्टर ने स्लीपर कोच से धुआं निकलता देखा। उन्होंने तुरंत वॉकी-टॉकी से ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को सूचना दी। स्टेशन मास्टर से सूचना मिलने पर ट्रेन रोकी गई तो दो स्लीपर कोच और एक जनरल कोच में आग लगी हुई थी। ट्रेन भी यात्रियों से खचाखच भरी थी। आग का पता चलते ही ट्रेन में भगदड़ मच गई। हर तरफ चीख-पुकार सुनाई देने लगी।

जान बचाने के लिए बोगियों से कूद पड़े

ट्रेन रुकी तो यात्री जान बचाने के लिए कोच से कूदने लगे। जहां ट्रेन रुकी थी वहां दमकल की गाडिय़ां पहुंच गईं। ट्रेन में लगी आग पर काबू पा लिया गया। घायल यात्रियों को तुरंत एम्बुलेंस की मदद से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। तीनों कोचों में रखा यात्रियों का सामान पूरी तरह जलकर राख हो गया। लेकिन गनीमत यह रही कि स्टेशन मास्टर की सतर्कता से एक बड़ा हादसा होने से पहले ही टल गया। तीन डिब्बों में 500 यात्री सवार थे।

शॉर्ट सर्किट से लगी आग, जांच जारी

एसपी जीआरपी संजय कुमार के मुताबिक क्लोन एक्सप्रेस में आग पर काबू पाने के बाद तीनों जले हुए डिब्बों को बाहर निकाला गया। उनकी जगह नई बोगियां जोड़ी गईं। इसके बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। शुरुआती जांच में पता चला है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है। हालाँकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। आग लगने के असली कारण की जांच की जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports