500 साल बाद अद्भुत योग: 7 राजयोग, 7 राशियों को वरदान; लक्ष्मी की होगी अपार कृपा, दिवाली होगी मंगलमय!



कहा जाता है कि दिवाली के दौरान गजकेसरी, महालक्ष्मी, धनयोग शुभ योग हैं और व्यक्ति को आर्थिक मोर्चे, नौकरी और करियर में बेहतरीन मौके मिल सकते हैं। क्या आप इसमें रुचि रखते हैं?


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली पर 7 ग्रहों का 7 राजयोग एक साथ बन रहा है। सूर्य, चंद्रमा, बृहस्पति, मंगल, शुक्र, शनि और केतु जैसे 7 ग्रहों की विभिन्न युतियों के साथ 7 प्रकार के राजयोग होते हैं। कहा जा रहा है कि इन राजयोगों के कारण धनत्रयोदशी के साथ-साथ दिवाली का समय भी बेहद शानदार हो सकता है। बताया जा रहा है कि करीब 500 साल बाद ऐसा दुर्लभ शुभ योग एक साथ आया है।


7 ग्रहों के दिव्य संयोग से दिवाली पर कई राशियों पर मां लक्ष्मी की असीम कृपा रहेगी। धन, संपत्ति, सुख, संपत्ति, पद, पैसा, प्रतिष्ठा और वैभव सहित उत्तम अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कहा जाता है कि दिवाली आर्थिक मोर्चे, नौकरी-व्यवसाय, करियर-बिजनेस जैसे जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए शुभ हो सकती है।


दीपोत्सव में नवग्रहों के न्यायाधीश माने जाने वाले शनि स्वराशि अर्थात मूल त्रिकोण कुंभ राशि में विराजमान हैं। इसलिए शश नाम का राजयोग बना है। वहीं नवग्रहों के राजा सूर्य और सेनापति माने जाने वाले मंगल तुला राशि में हैं और इन दोनों ग्रहों का मिलन आयुष्मान राजयोग से मेल खा रहा है।


नवग्रह का स्वामी बृहस्पति है यानि बृहस्पति मेष राशि में है। दिवाली के दौरान चंद्रमा कन्या और तुला राशि में भ्रमण करेगा। चंद्रमा के तुला राशि में प्रवेश के बाद मेष राशि में बृहस्पति की शुभ दृष्टि पड़ रही है और बृहस्पति और चंद्रमा का गजकेसरी राजयोग एक साथ बन रहा है। चूँकि ये दोनों ग्रह एक दूसरे से सातवें स्थान पर हैं इसलिए समसप्तक योग भी मेल खा रहा है।


तुला: राशि में मंगल और चंद्रमा दोनों ग्रहों की युति का महालक्ष्मी राजयोग बन रहा है। साथ ही धनत्रयोदशी के दिन चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा। कन्या राशि में शुक्र और केतु मौजूद हैं। इसलिए चंद्रमा, शुक्र और केतु का त्रिग्रही योग एक साथ आ रहा है। यह भी एक महान योग माना जाता है।


कन्या: राशि में शुक्र के साथ चंद्रमा के संयोग से धन योग भी बन रहा है। इसके अलावा प्रीति योग और हस्त नक्षत्र का शुभ संयोग एक साथ बनेगा। दीपोत्सव में 7 ग्रहों के 7 प्रकार के शुभ योग एक साथ आ रहे हैं और इसका 7 राशियों को बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है। कहा जा रहा है कि कुछ राशियों के लिए 2024 की शुरुआत तक का समय सबसे अच्छा रह सकता है। 


मेष: आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आय दोगुनी हो सकती है। आपको विदेश जाने का अवसर मिल सकता है। प्रोफेशनल्स को कुछ खास डील मिल सकती है। आप एक के बाद एक कई काम पूरे करने में सफल रहेंगे। पुराने मित्रों से भी लाभ होगा। पुराने निवेश से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। प्रयासों को अच्छी सफलता मिलेगी। आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। आप विरोधियों पर विजय प्राप्त करेंगे। आप महत्वपूर्ण योजनाएं भी बना सकते हैं। यदि संभव हो तो श्रद्धापूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करें और शंख, चम्मच की माला, कमल का फूल चढ़ाएं। लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें या सुनें।


मिथुन: अच्छे समय की शुरुआत होगी। इस अवधि में अतीत में हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई होने की संभावना है। आय के अन्य स्रोत भी उपलब्ध होंगे। नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं। पार्टनरशिप में बिजनेस करने वाले लोग अपना नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। इतना ही नहीं इस दौरान किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी। यदि संभव हो तो नियमित रूप से लक्ष्मी देवी की पूजा करनी चाहिए। नामस्मरण, लक्ष्मी मंत्रों का जाप करना चाहिए।


कर्क : माता लक्ष्मी की कृपा से मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। अधूरे काम पूरे होने की शुरूआत हो सकती है। परिवार के लिए नया वाहन या नये आभूषण खरीद सकते हैं। कड़ी मेहनत का फल भाग्य के साथ मिलेगा। आप अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस से दिवाली पार्टी मिल सकती है। किसी महत्वपूर्ण कार्य के संपन्न होने से परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। मां लक्ष्मी को उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करें। लक्ष्मी रक्षा कवच का पाठ करें या सुनें।


कन्या: भाग्य का प्रबल सहयोग मिलेगा। माता लक्ष्मी की विशेष कृपा रहेगी। किसी मित्र से आर्थिक लाभ मिल सकता है। व्यस्तता के बावजूद आप परिवार के सदस्यों और बच्चों के लिए समय निकाल पाएंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे। परिवार के सदस्यों के लिए कुछ उपहार खरीद सकते हैं। आपको अपने दोस्तों के साथ दिवाली पार्टी में जाने का मौका मिलेगा। रोजगार की दिशा में प्रयास सफल रहेंगे। उन्नति के अच्छे अवसर मिलेंगे। अगर संभव हो तो घर के मुख्य द्वार पर और भगवान के पास घी का दीपक जलाना चाहिए।


तुला: सरकारी क्षेत्र से लाभ। अगर सरकारी क्षेत्र से जुड़ा कोई काम अटका हुआ है तो दिवाली के बाद उसके पूरा होने की संभावना है। सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को पद, प्रतिष्ठा आदि का लाभ मिलेगा। दांपत्य जीवन भी बढिय़ा रहने वाला है। रिश्ते में सारी दूरियां खत्म होने वाली हैं। आने वाला समय करियर के लिए बेहद भाग्यशाली हो सकता है।



मकर: भाग्य का साथ मिलेगा। अचानक धन लाभ होने की संभावना है। करियर और बिजनेस में नए मौके मिलेंगे। कुछ ऐसा करो जिससे समाज में सम्मान मिले। साख एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। परेशानियों से राहत मिल सकती है। बौद्धिक क्षमता का विकास होने से विद्यार्थी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर मिलेगा। पार्टनर के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। मां के लिए कुछ उपहार खरीद सकते हैं।


 मीन: आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कोई भी कार्य करें, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आप सामाजिक कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक भाग ले सकेंगे। मान-सम्मान बढ़ेगा। व्यापारियों की चांदी होगी, अच्छे मुनाफे से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। कर्मचारी ऑफिस में दिवाली पार्टी कर सकते हैं। अधिकारियों और सहकर्मियों से संबंध अच्छे रहेंगे। श्रद्धापूर्वक लक्ष्मी पूजन कर ' श्रीं श्रे नमÓ मंत्र की पांच माला का जाप करना चाहिए।


नवंबर माह में दिवाली के बड़े त्योहार के साथ-साथ दीपोत्सव, विनायकी चतुर्थी, पांडव पंचमी, भानुसप्तमी, दुर्गाष्टमी, प्रबोधिनी एकादशी, विष्णुप्रबोधोत्सव, चातुर्मास का समापन, तुलसीविवरंबम, वैकुंठ चतुर्दशी, कार्तिक पूर्णिमा, कार्तिक संकष्ट चतुर्थी पडऩे वाली हैं। उक्त मान्यता और ज्योतिषीय दावों की पुष्टि नहीं होती है। बताया जा रहा है कि उक्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है और इस संबंध में विशेषज्ञों से परामर्श लेना उपयोगी हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports