सुरंग में फंसे है 40 मजदूर, मजदूरों से विभिन्न तरीकों से संपर्क किया जा रहा



उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे 40 मजदूरों को बचाने का ऑपरेशन चल रहा है। हालांकि 48 घंटे बाद भी मजदूरों को निकाला नहीं जा सका है। सुरंग में फंसे मजदूरों से विभिन्न तरीकों से संपर्क किया जा रहा है। बचाव कार्य के लिए आज का दिन बेहद अहम है। बचाव दल का कहना है कि सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं।


सुरंग में फंसे 40 मजदूरों को निकालने की कोशिश की जा रही है। इस सुरंग का निर्माण करने वाली कंपनी ने कहा है कि 'शॉटक्रेटिंगÓ (कंक्रीट स्प्रे) का उपयोग करके सुरंग के अंदर से मिट्टी को हटाया जा रहा है। एक 'हाइड्रोलिक जैकÓ की मदद से 900 मिमी व्यास वाला स्टील पाइप अंदर डालने की योजना है, ताकि सुरंग में फंसे लोगों को बचाया जा सके। आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन जल्द पूरा कर लिया जाएगा और सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा।



अब तक 48 घंटों में वास्तव में क्या हुआ है?


- 25 मीटर तक मिट्टी का मलबा हटाया गया।

- 40 मजदूरों को खाना पहुंचाया गया।

- ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।

- खुदाई के दौरान कुछ हिस्सा ढह गया।

- पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम पुष्कर सिंह धामी से ली जानकारी।

- हाइड्रोलिक जैक से स्टील पाइप बिछाया जा रहा है।

- पाइप के जरिए मजदूरों को निकालने की कोशिश की जा रही है।

-एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें मौके पर हैं।

- वॉकी-टॉकी के जरिए मजदूरों से किया संवाद।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तरकाशी टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर रख रहे हैं। मोदी ने लगातार दूसरे दिन सीएम पुष्कर सिंह धामी को फोन कर हालात का जायजा लिया। सीएम धामी भी घटना की जानकारी ले रहे हैं। हादसे के 24 घंटे बाद सोमवार को सीएम धामी मौके पर पहुंचे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports