आरक्षण की मांग और प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा बयान- मेरे लिए देश में केवल 4 जातियाँ



-मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपको दी गई सभी गारंटी पूरी करूंगा


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विचार भारत संकल्प यात्रा को संबोधित किया। इस मौके पर बोलते हुए मोदी ने जातीय समीकरण पर टिप्पणी की। हालांकि, मोदी ने कहा कि वह देश में सिर्फ  चार जातियां मानते हैं। बिना किसी जाति का जिक्र किए मोदी ने कहा कि देश में सिर्फ  चार जातियां हैं गरीब, युवा, महिलाएं और किसान। 




हम इन चारों जातियों के विकास और मजबूती के लिए काम कर रहे हैं। मोदी ने यह भी कहा कि आस्था और बुनियादी जाति-धर्म से परे सोच कर इन 4 जातियों की प्रगति से ही देश का विकास होगा।


महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण का मुद्दा गरमाया हुआ है और कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में जातिवार जनगणना कराने का वादा किया है। बिहार में आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 75 फीसदी कर दी गई है। साथ ही नीतीश कुमार सरकार ने जातिवार जनगणना भी कराई है।



 इसलिए देश में चुनाव से पहले जातीय समीकरण भी जोड़े जा रहे हैं। जाति और आरक्षण के लाभ का मुद्दा फिलहाल चर्चा में है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जातियों को लेकर बड़ा बयान दिया है।


मेरे लिए सबसे बड़ी जाति गरीब, युवा, महिलाएं हैं और मेरे लिए सबसे बड़ी जाति किसान है, मोदी ने मानवता के नजरिए से जातियों का वर्गीकरण किया है। मोदी ने कहा, अगर ये चार जातियां बच जाएंगी तो देश का विकास होगा। मैं जिस संकल्प यात्रा को लेकर जा रहा हूं, उसका एक ही उद्देश्य है।



 मैं सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए लाभार्थियों की प्रतिक्रिया सुनना चाहता हूं। मैं उनका अनुभव सुनना चाहता हूं। मोदी ने कहा कि साथ ही जिन लोगों को लाभ नहीं मिला, वे अगले 5 साल में सरकारी योजनाओं का लाभ पाना चाहते हैं।


देश के हर गांव तक पहुंचेगी मोदी की विकास की गारंटी वाली गाड़ी। मोदी ने यह भी कहा कि विकास भारत संकल्प यात्रा के आज 15 दिन पूरे हो गए हैं, हमने इस ट्रेन का नाम विकास रथ रखा था। लेकिन, पिछले 15 दिनों में लोगों ने इस कार का नाम बदल दिया है और इसे नया नाम दिया गया है मोदी की गारंटीवाली गाड़ी। मुझे यह देखकर बहुत ख़ुशी हुई कि आप मुझ पर विश्वास करते हैं। मोदी ने कहा, इसलिए, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपको दी गई सभी गारंटी पूरी करूंगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports