मुंबई में नई ऊंचाई; शनिवार को दिन भर में 1.61 लाख यात्रियों ने उड़ान भरी



मुंबई। पिछले शनिवार को मुंबई हवाई अड्डे ने यात्रियों की संख्या में एक नई ऊंचाई तय की। इस दिन एयरपोर्ट से 1 लाख 61 हजार 760 यात्रियों ने यात्रा की. दिलचस्प बात यह है कि मुंबई एयरपोर्ट का प्रबंधन करने वाले अडानी ग्रुप के सीईओ गौतम अडानी ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है।



मुंबई एयरपोर्ट ने देश के कई एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी बढ़ा दी है। इस बीच सर्दी के मौसम के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने देश की एयरलाइंस कंपनियों को हर हफ्ते उड़ानें बढ़ाने की इजाजत दे दी है। इसके बाद एयरलाइंस ने कई रूटों पर उड़ानें बढ़ा दी हैं। 



रिणामस्वरूप, लोग हवाई यात्रा को प्राथमिकता देने लगे हैं। वहीं 11 नवंबर को रिकॉर्ड उड़ानों का भी नया रिकॉर्ड बना. 11 नवंबर को एक दिन में 1 हजार 32 उड़ानें हुईं, जबकि 11 से 13 नवंबर तक दिवाली के दो दिनों में मुंबई एयरपोर्ट से 5 लाख 16 हजार 562 लोगों ने यात्रा की. इन दो दिनों में मुंबई एयरपोर्ट से कुल 2893 उड़ानें भरी गईं।



इन विमानों से 3 लाख 54 हजार 541 लोगों ने घरेलू यात्रा की है. तो वहीं 1 लाख 62 हजार 231 यात्री विदेश रवाना हुए. मुंबई से विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए दुबई, लंदन, अबू धाबी, सिंगापुर आदि सबसे पसंदीदा स्थान हैं, जबकि घरेलू मार्गों पर दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई आदि सबसे लोकप्रिय स्थान हैं।




खबर है कि दिवाली के दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर कार्गो ट्रैफिक बढ़ जाता है. दिवाली के दौरान हवाई मार्ग से 5600 मीट्रिक टन माल का परिवहन किया गया है। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 2500 मीट्रिक टन अधिक की वृद्धि हुई है। इनमें से अधिकतर सामान ई-कॉमर्स कंपनियों के थे। दिवाली के मौके पर बड़ी संख्या में लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की। इससे एयरलाइंस को बड़ा कारोबार भी मिला है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports