ओटीटी के लिए अडानी-अंबानी आमने-सामने?



-इससे पहले जियो की वजह से डिज्नी को भारी नुकसान उठाना पड़ा 
-वल्र्ड कप मैचों को फ्री में स्ट्रीम 

नई दिल्ली। अमेरिकी कंपनी वॉल्ट डिज्नी भारत में अपना कारोबार बंद करने की तैयारी में है। कंपनी ने भारत में अपने स्ट्रीमिंग और टेलीविजन बिजनेस को बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके साथ ही ओटीटी बिजनेस में भी एक नई जंग शुरू हो गई है। ये बिजनेस वॉर अंबानी और अडानी ग्रुप के बीच है।


वॉल्ट डिज़्नी अपने भारतीय कारोबार को बेचने के लिए खरीदार की तलाश कर रहा है। इसके लिए वह अडानी और सन टीवी के संपर्क में है। अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी और सन टीवी के मालिक कलानिधि मारन कथित तौर पर डिज्नी के संपर्क में हैं।


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉल्ट डिज्नी कंपनी अपने भारतीय कारोबार को समेटने के लिए कई कंपनियों से बातचीत कर रही है। बताया जाता है कि अडानी इसके लिए डिज्नी के संपर्क में हैं। अगर दोनों के बीच बातचीत होती है तो डिज्नी का भारतीय कारोबार अडानी ग्रुप के हाथ में आ जाएगा। ऐसे में ओटीटी की लड़ाई में अंबानी और अडानी दोनों आमने-सामने होंगे।


अंबानी समूह पहले ही जियो सिनेमाज के जरिए इस कारोबार में उतर चुका है। अगर डिज्नी ने अडानी पर कब्जा कर लिया तो जियो को ओटीटी पर डिज्नी से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।


जीओ के कारण डिज्नी को बड़ा नुकसान!

अगर यह डील हो जाती है तो अडानी का मीडिया बिजनेस बढ़ जाएगा। डिज्नी अपने भारतीय कारोबार को बेचने के लिए कई विकल्पों पर काम कर रहा है। हालांकि, इस खबर को लेकर डिज्नी की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। अडानी कंपनी के प्रवक्ता ने भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 


आईपीएल के स्ट्रीमिंग अधिकार खोने के बाद डिज्नी को भारी नुकसान हुआ है। जियो ने मैच को फ्री में स्ट्रीम किया। जो डिज़्नी के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था। अब भारत में खेले जा रहे क्रिकेट वल्र्ड कप को फ्री में स्ट्रीम करना पड़ा। दरअसल, कंपनी ने यह फैसला अपने पुराने ग्राहकों को वापस लाने के लिए लिया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports