कमाल है ये सरकारी स्कीम, मात्र 210 का निवेश पर आपको मिलेगी 5000 की पेंशन



-आप अपनी पसंद के अनुसार पेंशन योजना चुन सकते है

नई दिल्ली। अटल पेंशन योजना: सरकार लोगों की सुविधा के लिए कई योजनाएं लागू करती है। ऐसी ही एक योजना है अटल पेंशन योजना। इस योजना को 8 साल पूरे हो गए हैं। इस योजना में आप अपनी पसंद के अनुसार पेंशन योजना चुन सकते हैं। अगर आप इस योजना में प्रति माह 210 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको रिटायरमेंट के बाद प्रति माह 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

अटल पेंशन योजना 2015-16 में शुरू की गई थी। यह योजना कामकाजी लोगों को सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय प्रदान करने के लिए बनाई गई है। अटल पेंशन योजना का संचालन अटल पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है।

कौन निवेश कर सकता है?

इस योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी नागरिक निवेश कर सकते हैं। लेकिन अक्टूबर 2022 से इसमें बदलाव किया गया है। इसमें केवल उन्हीं लोगों को निवेश की अनुमति है जो आयकर नहीं भरते हैं। योजना के तहत, 60 वर्ष पूरे होने के बाद निवेशक को उसके योगदान के आधार पर 1000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह की गारंटी दी जाती है। निवेशक की मृत्यु की स्थिति में यह पेंशन राशि उसके जीवनसाथी को दी जाती है।

5 हजार पेंशन

कम पैसे लगाकर पेंशन की गारंटी देने के लिए अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प है। अटल पेंशन योजना के तहत आपको हर महीने खाते में एक निश्चित योगदान करने पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलेगी। मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर आप 18 साल की उम्र में इसमें निवेश शुरू करते हैं तो 5,000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए आपको 210 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा।

अगर आप यही रकम 3 महीने बाद चुकाते हैं तो आपको 626 रुपये चुकाने होंगे। तो छह महीने के लिए यह रकम 1239 रुपये होगी। प्रति माह 1 हजार रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए अगर आप 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको प्रति माह 42 रुपये का भुगतान करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports