जर्मनी, ब्रिटेन, ब्राज़ील और अन्य देशों में सभी चुनाव एक साथ होते हैं, यही प्रक्रिया है



-केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है
-भारत वन नेशन वन इलेक्शन, जर्मनी, यूके, ब्राजील और अन्य देशों में सभी चुनाव एक साथ होते है

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है. इससे वन नेशन वन इलेक्शन की चर्चा शुरू हो गई है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि सरकार एक देश-एक चुनाव को लेकर संसद के विशेष सत्र में विधेयक पेश कर सकती है. सरकार ने इसके लिए एक कमेटी भी गठित की है। इस बीच दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां एक साथ चुनाव होते हैं।


मोदी सरकार अक्सर 'एक देश, एक चुनाव' पर टिप्पणी करती रही है, लेकिन अब इसे लागू करने की तैयारी चल रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए एक कमेटी का गठन किया है। इस समिति का अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बनाया गया है। यह समिति एक देश-एक चुनाव के लिए काम करेगी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर एक देश, एक चुनाव पर टिप्पणी करते रहे हैं। पिछले महीने राज्यसभा में चर्चा के दौरान उन्होंने कहा था कि एक देश-एक चुनाव समय की मांग है। उन्होंने यह भी दलील दी कि इससे सरकारी मशीनरी का सही इस्तेमाल हो सकेगा और बार-बार आचार संहिता लागू नहीं होने से विकास कार्य प्रभावित नहीं होंगे।


किस देश में एक ही समय पर चुनाव होते हैं?

  • - दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां सभी चुनाव एक साथ होते हैं। दक्षिण अफ्रीका में संसद, प्रांतीय विधानसभाओं और नगर पालिकाओं के चुनाव एक साथ होते हैं। यहां हर पांच साल में चुनाव होते हैं।
  • -स्वीडन में एक साथ चुनाव होते हैं। आम चुनाव के साथ-साथ काउंटी और नगर परिषद चुनाव हर चार साल में होते हैं।
  • - बेल्जियम में पांच तरह के चुनाव होते हैं। दरें पांच साल के अंतराल पर होती हैं और सभी चुनाव एक साथ होते हैं।
  • -यूके में हाउस ऑफ कॉमन्स, स्थानीय चुनाव और मेयर चुनाव एक साथ होते हैं। सभी चुनाव मई के पहले सप्ताह में होते हैं। ब्रिटेन के संविधान के मुताबिक, समय से पहले चुनाव तभी हो सकते हैं जब सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाए और कोई अन्य पार्टी सरकार बनाने में सक्षम न हो।
  • -इंडोनेशिया में राष्ट्रपति और विधानसभा चुनाव एक साथ होते हैं। इसके अलावा जर्मनी, फिलीपींस, ब्राजील, बोलीविया, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, गुयाना, होंडुरास में सभी चुनाव एक साथ होते हैं।

भारत में एक साथ चुनाव हुए

आज देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ नहीं बल्कि एक बार होते हैं। आजादी के बाद 1951-52 में पहली बार देश में लोकसभा चुनाव हुए। उस समय लोकसभा के साथ-साथ सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव भी हुए थे। इसके बाद 1957, 1962 और 1967 में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ हुए। लेकिन 1968 और 1969 में कई राज्यों की विधानसभाएं समय से पहले ही भंग कर दी गईं। 1970 में लोकसभा भी भंग कर दी गई। इस प्रकार एक साथ चुनाव कराने की प्रक्रिया बाधित हो गई।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports