पुराने संसद भवन को 'संविधान भवन' के नाम से जाना जाएगा : पीएम नरेंद्र मोदी



- नए संसद भवन में प्रवेश से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में सभी सांसदों को संबोधित किया

नई दिल्ली। संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है. नए संसद भवन में आज से सत्र का कामकाज शुरू होगा. नई संसद में जाने से पहले लोकसभा और राज्यसभा के 795 सांसदों की पुरानी संसद में एक साथ फोटो खिंचवाई गई. फोटो शूट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खडग़े समेत लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य मौजूद थे.


नए संसद भवन में प्रवेश से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में सभी सांसदों को संबोधित किया. इस भवन का केन्द्रीय कक्ष हमें भावुक भी करता है और कर्तव्य के प्रति प्रेरित भी करता है। 1952 से अब तक विश्व के लगभग 41 राष्ट्राध्यक्षों ने अपने सभी माननीय संसद सदस्यों को इसी सेंट्रल हॉल में संबोधित किया है। नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारे सभी राष्ट्रपतियों ने यहां 86 बार भाषण दिया है।


नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मेरा अनुरोध और सुझाव है कि जब हम नए संसद भवन में जा रहे हैं तो हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पुराने संसद भवन की गरिमा कभी खत्म न हो. साथ ही, इसे सिर्फ 'पुराना संसद भवन' कहकर छोड़ देना भी उचित नहीं है। नरेंद्र मोदी ने कहा, अगर हम सब सहमत हैं तो इसे भविष्य में 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाना चाहिए। नरेंद्र मोदी के इस बयान पर मौजूद सभी सांसदों ने प्रतिक्रिया दी.


इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देकर की. उन्होंने कहा कि हम नये संसद भवन में नये भविष्य का श्री गणेश करेंगे। आज हम विकसित भारत के संकल्प को दोहराते हुए एक बार फिर संकल्पित हैं और उसे हासिल करने का लक्ष्य लेकर एक नई इमारत की ओर बढ़ रहे हैं। किसी तरह ये बिल्डिंग और ये सेंट्रल हॉल हमारी भावनाओं से भरा हुआ है. यह हमें भावुक बनाता है और हमें अपने कर्तव्य के प्रति प्रेरित करता है। आज़ादी से पहले इस अनुभाग का उपयोग एक प्रकार की लाइब्रेरी के रूप में किया जाता था। बाद में यहां संविधान सभा की बैठक शुरू होने की जानकारी नरेंद्र मोदी ने दी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports