महंगाई : आम लोगों को मिलेगी राहत, नहीं बढ़ेगी ईएमआई



-भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक 

नई दिल्ली। महंगाई इस समय तेजी से बढ़ रही है। महंगाई से जारी जंग के बीच भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक मंगलवार को शुरू हो गई। इस बैठक में क्या फैसला लिया जाएगा, क्या ईएमआई यथावत रहेगी या क्या बदलाव किए जाएंगे, इस पर सबकी नजर है। इस बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जिससे आम लोगों को राहत मिलेगी।


रिजर्व बैंक ने पिछले साल मई से ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया था। लेकिन फरवरी से रेपो रेट 6.5 फीसदी पर स्थिर बनी हुई है। इसके बाद अप्रैल और जून की बैठकों में बेंचमार्क दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। शक्तिकांत दास ने बताया भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है। 


इसके अलावा महंगाई पर काबू पाने के लिए कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कंपनियों की बैलेंस शीट भी काफी मजबूत है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सही रास्ते पर आगे बढ़ रहा है और आने वाले वर्षों में दुनिया का विकास इंजन बन जाएगा।


इस बीच वित्त वर्ष 2024 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा गया है. वित्त वर्ष 2025 में जीडीपी ग्रोथ 6.6 फीसदी रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2024 में सीपीआई 5.1 प्रतिशत से बढ़कर 5.4 प्रतिशत होने का अनुमान है। वहीं, दास ने इस मौके पर कहा कि सरप्लस लिक्विडिटी में बढ़ोतरी हुई है और 2000 रुपये के नोट आने से लिक्विडिटी बढ़ी है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports