दिल्ली शराब घोटाले में नया पेंच, अफसर ने ही ली 5 करोड़ की रिश्वत, गिरफ्तार




-5 करोड़ की रिश्वत, सीबीआई ने असिस्टेंट डायरेक्टर को किया गिरफ्तार! 


नई दिल्ली। दिल्ली शराब नीति घोटाले मामले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी के एक अधिकारी को 5 करोड़ रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया है। ईडी में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत अधिकारी पवन खत्री ने आरोपी अमनदीप सिंह ढल्ल से 5 करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी। सीबीआई ने खत्री समेत दो अधिकारियों के खिलाफ  रिश्वत लेने के आरोप में शिकायत दर्ज की थी। अब जांच के बाद खत्री को गिरफ्तार कर लिया गया है।


ईडी के अनुरोध पर, सीबीआई ने दोनों आरोपी अधिकारियों, सहायक निदेशक पवन खत्री और अतिरिक्त प्रभागीय क्लर्क नितेश कोहर के खिलाफ  प्राथमिकी दर्ज की थी। मामले के अन्य आरोपियों में एयर इंडिया के कर्मचारी दीपक सांगवान, व्यवसायी धल्ल, बीरेंद्र पाल सिंह, चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रवीण कुमार वत्स, क्लेरिजेस होटल के सीईओ विक्रमादित्य और कुछ अन्य शामिल हैं।



ढल्ल और सिंह ने शराब घोटाले की जांच में आरोपियों की मदद के लिए दिसंबर 2022 और 23 जनवरी के दो महीनों में वत्स को 5 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। सांगवान ने ढल्ल को गिरफ्तारी से बचाने में मदद करने का वादा किया था। इसके लिए सांगवान ने वास्ट के ईडी अधिकारी खत्री से मीटिंग कराई थी।



इसके बाद इन दो महीनों में वत्स ने 50-50 लाख रुपये की किस्तों में ढल से 3 करोड़ रुपये ले लिए। इसके बाद सांगवान ने कहा कि अगर उन्हें 2 करोड़ रुपये और मिलेंगे तो ढल्ल का नाम आरोपियों से हटा दिया जाएगा। इसके बाद फिर चार किश्तों में 2 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। इस पैसे का भुगतान नकद में किया गया था। इतनी बड़ी रकम चुकाने के बावजूद 1 मार्च को ईडी ने ढल को गिरफ्तार कर लिया था। इस पर सांगवान ने वत्सला को जवाब दिया कि ये आदेश ऊपर से आए हैं। 


इसके बाद भुगतान किए गए पैसे वापस करने के लिए बातचीत शुरू हुई और सभी बिंग्स टूट गए। मामले की जांच कर रहे ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों ने पाया कि कुछ ईडी अधिकारियों ने रिश्वत ली थी। ईडी ने वत्स के घर पर छापा मारा और घर से 2.19 करोड़ रुपये की नकदी और 1.94 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषण मिले। साथ ही उनके बैंक खाते में 2.62 करोड़ रुपये थे। इस पर वत्सला को हिरासत में लिया गया और बाद में ईडी अधिकारियों का नाम भी सामने आया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports