मुंबई में होगी इंडिया एलायंस की बैठक में 13 नई पार्टियों और सामाजिक संगठन होंगे शामिल



नई दिल्ली। इंडिया एलायंस की बैठक मुंबई में होने वाली है। इसको लेकर महाराष्ट्र के जयंत पाटिल और स्वाभिमानी के राजू शेट्टी के नेतृत्व में 13 छोटी-बड़ी पार्टियों और सामाजिक संगठनों वाला 'प्रगतिशील विकास मंच मुंबई में 'इंडिया अलायंस में शामिल होगा। वहीं, कांग्रेस ने भी दावा किया है कि एनडीए की बैठक में शामिल 38 दलों में से चार दल विपक्षी गठबंधन के संपर्क में हैं।


जयंत पाटिल 'इंडिया एलायंस की मुंबई बैठक में प्रगति विकास मंच का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। राजनीति में, प्रगतिशील विकास मंच ने कुछ महीनों तक सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस गठबंधन के साथ-साथ महा विकास अघाड़ी से समान दूरी बनाए रखी थी, लेकिन एनसीपी नेता शरद पवार और शिवसेना-ठाकरे समूह के नेता उद्धव ठाकरे के प्रयासों के कारण, 'प्रगतिशील विकास मंच ने अब 'इंडिया अलायंस के मंच पर जाने का फैसला किया है।

2019 में निभाई अहम भूमिका...


- 2019 में महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास अघाड़ी सरकार बनाने में भी प्रगतिशील विकास मंच ने अहम भूमिका निभाई।

- महाराष्ट्र के छह जिलों में ऐसे संकेत हैं कि महाराष्ट्र में 2024 का लोकसभा चुनाव बहुत करीब होगा, और यह गणना की जा रही है कि पांच राज्यों में प्रभाव रखने वाले 13 दलों के इस समूह के कारण राज्य भर में बिखरे हुए प्रगतिशील वोटों से 'इंडिया अलायंस को फायदा होगा। 

राष्ट्रीय स्तर पर 'इंडिया' महाराष्ट्र में...


समाजवादी पार्टी, किसान मजदूर पार्टी, डॉ. इसमें सुरेश माने की बहुजन विकास पार्टी के साथ-साथ वामपंथी और रिपब्लिकन विचार वाले नेता और सामाजिक संगठन भी शामिल हैं। तेरह दलों का यह मंच राष्ट्रीय राजनीति में 'इंडिया अलायंस' और राज्य की राजनीति में महा विकास अघाड़ी का घटक होगा।

मैं बस सभी को एक साथ लाना चाहता हूं

- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 'इंडिया' का संयोजक बनाए जाने पर खूब सियासत हो रही है।

- ऐसे में कोऑर्डिनेटर बनाने के सवाल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर साफ  कहा कि मुझे कुछ भी नहीं बनना है और न ही कोई इच्छा है।

- मैं ये बार-बार कह रहा हूं, मैं बस सबको एक साथ लाना चाहता हूं।

दिसंबर में लोकसभा? बीजेपी ने किराए पर लिए सारे हेलीकॉप्टर...


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा दिसंबर में लोकसभा चुनाव करा सकती है। ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी ने सभी हेलीकॉप्टर किराए पर ले लिए हैं और लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए उनका इस्तेमाल करेगी।


ममता बनर्जी ने कहा कि अगर बीजेपी केंद्र में तीसरी बार सत्ता में आई तो देश को इसका परिणाम भुगतना होगा। बीजेपी ने यह कदम किसी भी राजनीतिक दल को चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए उठाया है।


आगामी लोकसभा

हालांकि चुनाव 2024 में होने की उम्मीद है, लेकिन बीजेपी उससे पहले भी चुनाव करा सकती है। आगामी लोकसभा चुनाव में हम भाजपा को हराएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports