क्या फिर बढ़ेगी ईएमआई और होम लोन? आज आरबीआई की अहम बैठक

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाने की योजना बना रहा है। यूएस फेड ने लगातार चौथी बार ब्याज दरें बढ़ाई हैं। महंगाई पर काबू पाने के लिए यह बढ़ोतरी 0.75 फीसदी की गई है। आज अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ-साथ एशिया के शेयर बाजार पर भी इसका बड़ा असर पड़ने की उम्मीद है।


कुछ दिन पहले यूएस फेड बैंक द्वारा ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद आरबीआई ने भी रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद ईएमआई और कर्ज महंगे हो गए। लोगों को कर्ज के लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है। दिसंबर तक एक बार फिर रेपो रेट बढ़ने की संभावना भी जताई गई थी।



बढ़ती महंगाई को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की एमपीसी की विशेष बैठक होगी। गुरुवार को होने वाली बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि महंगाई पर कैसे काबू पाया जा सकता है. महंगाई पर आरबीआई की नजर शक्तिकांत दास का यह बयान ऐसे समय में आया है जब महंगाई तेजी से बढ़ रही है. वहीं, केंद्र सरकार ने इस पर आरबीआई से रिपोर्ट मांगी है।



अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक की ब्याज दरों में बढ़ोतरी को अब तक का सबसे ज्यादा बताया जा रहा है। यह 2008 के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। एक तरफ जहां अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी है। ऐसे में तनावपूर्ण माहौल है। यह देखना भी महत्वपूर्ण होगा कि यूएस फेडरल के फैसले का अन्य बैंकों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports