गुजरात चुनाव: गुजरात विधानसभा चुनाव का बिगुल बजेगा, चुनाव आयोग दोपहर में करेगा तारीखों का ऐलान

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने वाला है और चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है. इस बीच चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को खत्म हो जाएगा। इससे पहले चुनाव हो सकते हैं और परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।


182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है। उम्मीद है कि नवंबर या दिसंबर के अंत तक मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। गुजरात में दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं. इससे पहले चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान किया था.




हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होना है। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. इससे पहले 2017 में राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर मतदान की प्रक्रिया हुई थी. लेकिन वोटों की गिनती 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी.


22 उम्मीदवारों की सूची घोषित

दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी (आप) ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने 22 उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर दिया है। पार्टी अब तक 108 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। आप गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर 100 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली एकमात्र राजनीतिक पार्टी है।


कांग्रेस की बैठक

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्नीथला ने पहले 29 अक्टूबर को जानकारी दी थी कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया के तहत 4 नवंबर को दिल्ली में एक बैठक होगी। चेन्नीथला तीन सदस्यीय चयन समिति के अध्यक्ष हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए इस समिति का गठन किया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports