7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा अपडेट; इतनी बढ़ जाएगी सैलरी!


नई दिल्ली । केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिलने की संभावना है। डीए (डीए हाइक) बढ़ाने की मांग पूरी होने के बाद अब फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की संभावना है. लंबे समय से कर्मचारियों की ओर से वेतन वृद्धि की मांग की जा रही थी। लेकिन अब इस मांग के पूरी होने की प्रबल संभावना है। पहले उम्मीद की जा रही थी कि इस वित्त वर्ष की शुरुआत में फिटमेंट बढ़ जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेकिन अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा मिल गया है और अब फिटमेंट में बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है.


फिटमेंट में 3.68 प्रतिशत वृद्धि की मांग

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन का निर्धारण करने में फिटमेंट फैक्टर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि इसमें वृद्धि की जाती है तो वेतन में भारी वृद्धि होती है। केंद्रीय कर्मचारी समान फिटमेंट फैक्टर में 3.68 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी तय है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिटमेंट को लेकर केंद्र सरकार इस साल के अंत तक कोई बड़ा फैसला ले सकती है. इस बीच केंद्र सरकार की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।



वेतन में फिटमेंट फैक्टर का महत्व

अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होती है तो सरकार की ओर से डीए में बढ़ोतरी के बाद यह और भी बड़ा तोहफा हो सकता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन उनके मूल वेतन और भत्तों के साथ फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय किया जाता है। इसलिए यदि फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि होती है, तो निश्चित है कि वेतन में निश्चित रूप से वृद्धि होगी।


सैलरी कैसे और कितनी बढ़ेगी

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है। इस आधार पर न्यूनतम मूल वेतन 18 हजार रुपये है। अब कर्मचारियों की मांग के अनुसार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत और न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपये किया जाएगा. यदि वेतन की गणना वर्तमान में उपलब्ध फिटमेंट फैक्टर के आधार पर की जाए तो वेतन 18 हजार रुपये है। उसे अन्य भत्तों को छोड़कर 18,000 x 2.57 = 46,260 रुपये मिलते हैं। अगर फिटमेंट बढ़कर 3.68 फीसदी हो जाए। तो अन्य भत्तों को छोड़कर उसी कर्मचारी का वेतन 26,000 x 3.68 = 95,680 रुपये होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports