मुंबई में खसरा का प्रकोप, 1 साल के बच्चे की मौत; मरने वालों की संख्या 4


मुंबई: पिछले कुछ दिनों में खसरे के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और सोमवार को कस्तूरबा अस्पताल में इस बीमारी से एक और 1 साल के बच्चे की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 4 हो गई. साथ ही दाने और बुखार जैसे खसरा जैसे लक्षणों वाले 6 मरीजों को इलाज के लिए ऑक्सीजन पर रखा गया है। पिछले वर्ष में, 126 बच्चों में खसरा का निदान किया गया है। इसलिए ऐसा लगता है कि मुंबई शहर पर खसरे की पकड़ मजबूत होती जा रही है.


मुंबई के नल बाजार में रहने वाले 1 साल के बच्चे की सोमवार को कस्तूरबा अस्पताल में खसरे से मौत हो गई, मुंबई नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है। गोवंडी इलाके में खसरे के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, ऐसे में मुंबई नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें गंभीरता से लिया है. 

साथ ही इसके लिए केंद्र की ओर से विशेषज्ञ समिति की टीम पिछले तीन दिनों से मुंबई में कैंप कर रही थी. उन्होंने मृतक के परिजनों से बातचीत की। इसी तरह गोवंडी और उसके आसपास के स्वास्थ्य केंद्रों का भी दौरा किया। इस बैठक के बाद उन्होंने राज्य सरकार और महापालका के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की और कुछ सुझाव दिए.



मुंबई के साथ राज्य के मालेगांव और भिवंडी शहरों में भी खसरे के मरीज मिले हैं. इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए बड़े पैमाने पर खसरा टीकाकरण अभियान चलाया है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports