मौसम अपडेट चक्रवात: दिवाली के दौरान आया चक्रवात का संकट, फिर होगी बारिश!


नई दिल्ली । राज्य में पिछले दो दिनों में हुई बारिश ने खूब धुंआ फैलाया. भारी बारिश से राज्य के प्रमुख शहरों और ग्रामीण इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लाखों हेक्टेयर जमीन पानी में डूब जाने से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। इस बीच, मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना है। आज (19 तारीख) कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के दक्षिणी जिलों में बिजली के साथ बारिश की चेतावनी जारी है। राज्य के बाकी हिस्सों में भी हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है।


एक चक्रवाती हवा की स्थिति महाराष्ट्र के तट के साथ समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई पर मौजूद है। वहां से केरल तट तक एक दक्षिण-दक्षिण-पूर्वी निम्न दबाव की पेटी सक्रिय है। दक्षिण पश्चिम अरब सागर में 3.1 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवाती हवा की स्थिति बन गई है। कल (18 तारीख) सुबह तक 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। जबकि कोंकण, मराठवाड़ा, विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। आज (19 तारीख) मौसम विभाग ने कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के दक्षिणी हिस्सों में बिजली और गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

मानसून के बाद अनुकूल मौसम


दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (मानसून) शनिवार (15 तारीख) को अपनी वापसी यात्रा पर पूरे बिहार, सिक्किम, मेघालय, मध्य प्रदेश के साथ-साथ असम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, विदर्भ के साथ-साथ महाराष्ट्र के कुछ अन्य हिस्सों में वापस आ गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों में कल (20 तारीख) तक विदर्भ, छत्तीसगढ़, इनर महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports