इस बैंक द्वारा लोन की बढ़ी हुई ब्याज दर का सीधा असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा

मुंबई | महंगाई बढ़ती जा रही है. दूसरी ओर, आरबीआई ने जैसे-जैसे ब्याज दरों में वृद्धि की है, अब ईएमआई भी बढ़ गई है। फेस्टिव सीजन में परिवार में नई चीजें या घर या कार खरीदने का फैसला होता है। इस मौके पर घर में नई चीजें लाई जा रही हैं। एक्सिस बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर बढ़ा दी है। इसके साथ ही अब आपकी ईएमआई भी बढ़ जाएगी।


बैंक ने उधार दरों की सीमांत लागत के आधार पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की है। ईएमआई में भी 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बैंक ने अब ईएमआई बढ़ाकर कर्ज की अवधि भी बढ़ा दी है। इसलिए बैंक का कहना है कि ग्राहकों पर कोई आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।


रिजर्व बैंक ने 30 सितंबर को लगातार तीसरी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद बैंकों ने दरें बढ़ाना शुरू कर दिया है। इस साल आरबीआई ने रेपो रेट 4.00 फीसदी से बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया है। आसान शब्दों में कहें तो रेपो रेट में बढ़ोतरी का सीधा असर बैंक कर्ज की ब्याज दर पर पड़ा है.


ऋण की ब्याज दर बैंक द्वारा एमसीएलआर के अनुसार तय की जाती है। इसके साथ ही बैंक अपनी FD दरों और बचत खाते की दरों में भी लगातार बढ़ोतरी कर रहे हैं। दो और निजी बैंकों के कर्ज महंगे हो गए हैं।


बेस्ट टर्म लाइफ इंश्योरेंस

कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंकों ने अपना एमसीएलआर बढ़ाने का फैसला किया है। कोटक महिंद्रा बैंक ने अलग-अलग अवधि के लिए अपने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है। बैंक रातों-रात से 3 साल के लिए 7.70 फीसदी से लेकर 8.95 फीसदी तक एमसीएलआर दे रहा है। ये नई दरें 16 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports