पर्सनल लोन लेते समय न करें ये गलतियां, भविष्य में पड़ सकता है महंगा


नई दिल्ली। अचानक पैसे की जरूरत पडऩे पर पर्सनल लोन को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। चाहे आपके परिवार में कोई है जिसकी शादी हो रही है, आपके पास घर खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, या बीमारी या किसी अन्य जरूरत के लिए, पर्सनल लोन लेने के लिए किसी प्रकार की गारंटी या सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक असुरक्षित प्रकार का ऋण है, जिसमें होम लोन या गोल्ड लोन जैसी जमानत या सुरक्षा जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

अन्य ऋणों के विपरीत, किसी विशेष औपचारिकता को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। पर्सनल लोन लेना अपेक्षाकृत आसान है और मुसीबत के समय काम आता है। लेकिन जल्दबाजी में पर्सनल लोन लेने में कुछ गलतियां न करें, नहीं तो यह आपके लिए काफी परेशानी का सबब बन सकता है।

ब्याज दर अधिक है

एक पर्सनल लोन निश्चित रूप से आपकी जरूरतों को पूरा कर सकता है, लेकिन इसकी ब्याज दरें अन्य लोन की तुलना में बहुत अधिक हैं। पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12 से 24 प्रतिशत तक हो सकती हैं। ऐसे में कर्ज लेने वाले को इसके लिए ज्यादा ईएमआई चुकानी पड़ती है। इसलिए पर्सनल लोन लेने से पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार कर लें, ताकि बाद में आपको ईएमआई चुकाने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इन बातों का रखें ध्यान

पर्सनल लोन कभी भी जल्दबाजी में न लें। ऋण लेने से पहले, आपको बैंक की कुछ शाखाओं में जाना चाहिए और जानकारी एकत्र करनी चाहिए या व्यक्तिगत ऋण ब्याज दरों को जानने के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाना चाहिए। जहां से ब्याज दर कम हो वहां से कर्ज लें। कर्ज लेने के बाद समय पर ईएमआई चुकाएं। समय पर लोन की किश्त नहीं चुकाने से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। कम क्रेडिट स्कोर भविष्य में ऋण प्राप्त करने में समस्या पैदा कर सकता है।

 

बेवजह ज्यादा कर्ज न लें, नहीं तो आपको बाद में बड़ी ईएमआई चुकानी पड़ेगी और इसका असर आपके दैनिक जीवन पर पड़ेगा। उतना ही उधार लें, जितना आप आसानी से चुका सकें। आप बैंक की वेबसाइट पर मौजूदा ईएमआई कैलकुलेटर से पता कर सकते हैं कि आपको कितनी ईएमआई का भुगतान करना है।

 

लंबी अवधि के लिए उधार लेने से बचें। इससे आपकी किश्तें जरूर कम होंगी, लेकिन बदले में आपको ज्यादा ब्याज देना होगा। छोटी अवधि की किश्तें बड़ी होंगी, लेकिन अधिक ब्याज नहीं लगेगा। कभी भी फ्लैट रेट ट्रैप के झांसे में न आएं, यह ग्राहकों को गुमराह करने का एक तरीका है। आप कभी नहीं जान सकते कि आपकी ऋण किस्त कब महंगी होने वाली है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports